Thursday 7 January 2021

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी UP_अधिकारों की समझ, यौन शोषण और पाॅक्सो अधिनियम 2012 (उत्तर प्रदेश)

 निष्ठा  कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "UP_अधिकारों की समझ, यौन शोषण और पाॅक्सो अधिनियम 2012 (उत्तर प्रदेश)" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है .

(1) उत्तरजीविता अधिकार में शामिल है-
(
i)  मनोरंजक गतिविधियां
(
ii)  भोजन,कपड़ा आश्रय
(iii माता-पिता के साथ पिकनिक
(
iv)  खिलौने

(2) बाल लैंगिक शोषण की रिपोर्ट की जानी चाहिए जब.....
(
i) मामला दुर्व्यवहार का हो
(ii) सभी परिस्थितियों में जैसे ही इसके बारे में पता चले
(iii) परिवार रिपोर्ट करने के लिए सहमत हो
(iv) बाल यौन शोषण का मामला गंभीर हो

(3) किसी बच्चे को नग्न चित्र दिखाना
(
i) शारीरिक शोषण
(
ii) लैंगिक शोषण
(
iii) भावनात्मक दुरुपयोग
(
iv) उपेक्षा

(4) बाल लैंगिक शोषण.............. से होता है 
(i) केवल लड़कों से
(ii) लड़कियों से 
(iii) लड़के और लड़कियों दोनों 
(iv) लड़कियों के साथ ज्यादा और लड़कों के साथ कम


(5) बच्चा कौन है कोई भी व्यक्ति ...........
(
i) 6 वर्ष की आयु से कम 18 वर्ष की आयु से कम
(
ii) 16 वर्ष की आयु से कम
(
iii) 14 वर्ष की आयु से कम
(
iv) 18 वर्ष की आयु से कम


(6) कृत्य कब एक “गुरुतर” अपराध बन जाता है
(
i) जब महिलाओं द्वारा कृत्य किया गया हो
(ii) जो व्यक्ति विश्वास या अधिकार की स्थिति में हो उसके द्वारा किया गया हो
(iii) बच्चे की वित्तीय स्थिति का लाभ उठाने के लिए कृत्य किया गया हो 
(iv) जब कृत्य एक बार किया गया हो

 

(7) कौन सा अधिनियम बाल शोषण अपराधी को दंडित करने के लिए विशेष कानून है-
(
i) पाक्सो अधिनियम 2012
(
ii) निशुल्क और अनिवार्य शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009
(iii) भारतीय दंड संहिता 1860
(iv  किशोर न्याय (बालकों की देखरेख और संरक्षण) अधिनियम 2015

(8) अगर आपके बच्चे के साथ हुए किसी भी लैंगिक अपराध के बारे में पता चलता है तो आप किसे रिपोर्ट करेंगे जिला
(
i) माता-पिता
(
ii) जिला बाल संरक्षण इकाई  
(iii) पुलिस/एस.जे.पी.यू
(
iv) चाइल्ड लाइन 1098 सेवा


(9)
बाल लैंगिक शोषण हो सकता है क्योंकि:
(i) बच्चे अनुशासित नहीं है
(ii) प्यार और रोमानी रिश्ते की उलझन
(iii) वित्तीय संकट
(iv) कारणों का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है 


(10)
एक शिक्षक बच्चे कासमर्थन कैसे कर सकता है जो अपने लैंगिक शोषण के बारे में बात साझा कर रहा है-
(
i) दुराचारी को डांटना/चेतावनी देना  
(
ii) बच्चे को दोष देना
(
iii) सहानुभूति के साथ बच्चे की बात सुने और बात करें
(
iv) दूसरों के साथ घटना पर चर्चा करना

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी UP_कोविड-19 परिदृश्य: विद्यालयी शिक्षा में चुनौतियों का समाधान (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा  कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "UP_कोविड-19 परिदृश्य: विद्यालयी शिक्षा में चुनौतियों का समाधान (उत्तर प्रदेश)" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.

(1) दुनिया भर में हाल ही में खोजी गई संक्रामक बीमारी कौन सी महामारी बन गई है
(i)  टाइफाइड
(ii)  इबोला
(iii)  कोविड-19
(iv)  स्वाइन फ्लू

(2) महामारी की अवधि के दौरान छात्रों के मानसिक कल्याण के मुद्दों को संभालने के लिए सबसे प्रभावी उपाय कौन सा है?
(i) निजी शिक्षक (ट्यूटर)
(ii) शिक्षक
(iii) डाक्टर
(iv) शिक्षक परामर्शदाता


(3) कोरोनावायरस के कारण होने वाला कोविड-19 रोग किस प्रकार का है?
(
i) संक्रामक
(
ii)प्रजातिगत (जेनेरिक)
(
iii) विटामिन की कमी
(
iv) वंशानुगत

(4) कोविड-19 एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे संचालित होता है?
(
i)  व्यायाम से
(
ii) हंसने से
(
iii) खर्राटे से
(
iv) खांसने और छिकने से

(5) विद्यालय में सामाजिक दूरी को बनाए रखने का प्रभावी तरीका है?
(
i) आय समूह के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा
(
ii) बोली जाने वाली भाषा के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा
(
iii) सामाजिक पृष्ठभूमि के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा
(
iv) छात्रों के क्रमांक के अनुसार वैकल्पिक दिवसीय विद्यालयी शिक्षा


(6) वैकल्पिक दिवसीय विद्यालय मॉडल को कारगर बनाने में कौन सी प्रमुख चुनौती नहीं है?
(
i) जागरूकता पैदा करना
(
ii) स्वाध्याय
(
iii) लचीलापन
(
iv) अध्ययन सामग्री

(7) छात्रवासियों (हॉस्टलर्स) के लिए सुरक्षित संगरोध (क्वारंटाइन) सुविधा की व्यवस्था शुरू करने का सही समय क्या है? 
(i) विद्यालय में प्रवेश लेने के दौरान 
(ii) विद्यालय को पुनः खोलने से पहले 
(iii)  विद्यालय शुरू होने के बाद 
(iv) आवश्यकता पड़ने पर

(8) छात्रों के अधिगम के परिणाम का समय समय पर मूल्यांकन...............और शिक्षण विधियों में मदद करता है.

(i) छात्रों की योग्यता के बारे में जानने
(
ii) छात्रों को ग्रेड देने
(
iii) शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सुधार करने
(iv) छात्रों की बुद्धि की पहचान करने


(9) छात्रों को कोरोनावायरस से बचने के संबंध में विद्यालय सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कौन जिम्मेदार है?
(
i) एक प्रधानाचार्य
(
ii) शिक्षक
(
iii) माता-पिता
(
iv) सभी हित धारक

(10) किसी व्यक्ति को कोविड-19 महामारी से संक्रमित होने से बचाने की सबसे उपयुक्त विधि कौन सी है?
(
i) जागिंग  
(
ii) सामाजिक दूरी
(
iii) हाथ मिलाना
(
iv) दोस्तों के साथ गपशप करना

इ की मात्रा वाले शब्द E ki matra ke shabd

इ की मात्रा वाले शब्द  

अति आदि किला कृषि खिला छिला छवि तिल दिल रवि पिता जिला गति चित्र चिप टिंडा दिन दिला पति पिन बिल मिल मित्र रिया रीति रूचि लिख विधा विष शिक्षा शिव सिर सिल हिल हानि जिला अतिथि अधिक अनिल कविता कितना किताब किनारा किरण किराया किसान किसका ख़िताब किरण खिलाड़ी गणित गिनती गिरना गिलास चरित्र चिड़िया चिमटा चिराग टिकट टिकिया तकिया तितली तिनका दक्षिण दिमाग दिवस धनिया नाविक निकट नियम निराश निवास निशान पवित्र पहिया बारिश बिजली बिटिया डाकिया डिबिया डलिया तकिया माचिस मिठाई विमान सितार सियार हिरण हिसाब इतिहास किशमिश गिरगिट छिपकली झिलमिल दिसंबर नागरिक परिवार पिकनिक मिलावट रिमझिम विद्यालय साइकिल    
इ की मात्रा वाले वाक्य

कविता  पढ़ । सितार बजा । बारिश आई । किसमिस खा । नारियल ला । हिसाब लिख । दिन निकल आया । माचिस मत जला । साइकिल पर बाजार जा । विमल गाना गा ।
शनिवार का दिन था । रिमझिम बारिश हुई । रविवार तक शिखा आई । रवि कविता लिख रहा था । पिकनिक पर चल ।  नितिन गिटार बजा । हिल मिल कर रह ।
विशाल दिसंबर तक आ रहा है । निशा किताब निकाल कर पढ़ ।  विमल गणित पढ़ता था । नदी जा कर अपना दिल बहला । डाकिया निशा का डाक लाया । 


पीडीएफ़(PDF) डाउनलोड हेतु यहाँ क्लिक करें.

दो अक्षर के अमात्रिक शब्द, तीन अक्षर के अमात्रिक शब्द, चार अक्षर के अमात्रिक शब्द
आ की मात्रा, इ की मात्रा, ई की मात्रा, उ की मात्रा , ऊ की मात्रा, ऋ की मात्रा,
ए की मात्रा, ऐ की मात्रा, ओ की मात्रा,  औ की मात्रा, अं की मात्रा, अः की मात्रा