Saturday 31 October 2020

अध्यापकों हेतु निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल का लिंक (1-15 November )

बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त गुरुजन निष्ठा सम्बन्धी प्रशिक्षण के तीनो माड्यूल निम्लिखित लिंक के माध्यम से दीक्षा एप पर प्राप्त कर सकते हैं. एक प्रशिक्षण हेतु 5 दिन का समय विभाग ने निश्चित किया है अतः प्रशिक्षण में जल्दबाजी न करें ,एक प्रशिक्षण 3 से 5 दिन में पूर्ण करें. 

कोर्स की अवधि-  1-15 नवम्बर

प्रथम तीन कोर्स को समझने हेतु यहाँ क्लिक करें जो 16 से  30 अक्तूबर के मध्य पूर्ण कर लिया गया है.

___________________________________________
4 चौथा  प्रशिक्षण-
  शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों का समाकलन   
दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-
____________________________________________

5 पांचवा  प्रशिक्षण-
  
 शिक्षण अधिगम और मूल्याङ्कन  में  आई०सी०टी० का समन्वय 
दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-
____________________________________________


Telegram एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

छठा  प्रशिक्षण- 
कला समेकित शिक्षा (उत्तर प्रदेश)

दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-


प्रशिक्षण प्रश्नोतरी- शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में जेंडर आयामों की प्रासंगिकता प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव
है की
सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को नीले रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.  

1- क्या या कथन सही है राजनीति में सत्ता और अधिकार के पदों को संभालने में पुरुषों की तुलना में महिलाएं कम सक्षम हैं?
(i)  नहीं, वे सत्ता और अधिकार के पदों को संभालने में पुरुषों की तरह सक्षम है.
(ii) हां, वे भावनात्मक रूप से कमजोर हैं और निर्णय लेने में सक्षम नहीं हैं.
(iii) हां, महिलाएं घर के काम करने के लिए अधिक अनुकूल हैं.
(iv) हां, महिलाओं को जैविक रूप से कमजोर यौन(सेक्स) माना जाता है.


2- पुरुषत्व और स्त्रीत्व को संदर्भित करता है;
(i)  पितृसत्तात्मकता
(ii) जेंडर
(iii)लिंगभेद 
(iv) यौन (सेक्स) 


3 जेंडर और यौन(सेक्स) के बीच का आवश्यक अंतर क्या है?
(i) यौन(सेक्स) एक जैविक अंतर है जबकि जेंडर पुरुष और महिलाओं के बीच सामाजिक रुप से निर्धारित अंतर है.
(ii) जेंडर एक जैविक अंतर है जबकि यौन(सेक्स) पुरुष और महिलाओं के बीच सामाजिक रुप से निर्धारित अंतर है.
(iii) जेंडर और यौन में कोई अंतर नहीं है.
(iv) कोई भी नहीं.


4 निम्नलिखित में से कौन कथन लड़कियों/महिलाओं के बारे में एक जेंडर स्टीरियोटाइप नहीं है?
(i)  लड़कियां/महिलाएं बातूनी होती हैं.
(ii) लड़कियां/महिलाओं को पतली और सुंदर होना चाहिए.
(iii) लड़कियां/महिलाएं खराब निर्णय लेने वाली होती हैं.
(iv) लड़कियों महिलाओं के पास नेतृत्व कौशल है और वह किसी भी पेशे में उत्कृष्टता प्राप्त कर सकती हैं.

5 निम्नलिखित में से कौन सा गुण लड़के लड़कों और लड़कियों दोनों के लिए सही है?
(i) भावुक
(ii) सभी
(iii) स्वतंत्र
(iv) मेहनती 

6 निम्नलिखित में से कौन सा कथन लड़कों/पुरुषों के बारे में एक जेंडर स्टीरियोटाइप नहीं है?
(i) लड़के/पुरुष बच्चे पैदा करने के साथ साथ के साथ-साथ खाना भी बना सकते हैं.
(ii) लड़का/पुरुष परिवार के पालनकर्ता हैं.
(iii) लड़कों/पुरुषों को रोना नहीं चाहिए.
(iv)  लड़के/ पुरुष बेहतर चालक होते हैं.


7 निम्नलिखित में से कौन सा वाक्य सही है?
(i)  लड़के और लड़कियों के साथ बराबरी का व्यवहार किया जाना चाहिए.
(ii) महिलाओं का स्थान घर है.
(iii) लड़के लड़कियों से अधिक मेहनती होते हैं.
(iv) लड़कियों को स्कूल नहीं भेजा जाना चाहिए वह शादी के लिए बनी हैं.


8 निम्नलिखित में से कौन सा कथन जेंडर मिथक नहीं है, पहचाने
(i) लड़के तर्कशील होते हैं और लड़कियां तर्कहीन होती हैं.
(ii) मेन्स्टुएशन के दौरान लड़कियों को रसोई में प्रवेश नहीं करना चाहिए.
(iii) लड़कों और लड़कियों के बीच जैविक अंतर उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं से संबंधित नहीं है.
(iv) लड़कों के लिए विज्ञान और तकनीक है 


9 जेंडर के बारे में निम्नलिखित में से क्या सही नहीं है?
(i) जेंडर महिलाओं पुरुष और ट्रांसजेंडर के बीच एक सामाजिक रूप से निर्मित अंतर है.
(ii) कोई भी नहीं 
(iii) जेंडर सम्बन्ध समय के साथ और लोगों के विभिन्न समूहों के बीच भिन्न होते हैं.
(iv) जेंडर पुरुषों,महिलाओं और ट्रांसजेंडर के बीच जैविक अंतर को दर्शाता है.


10 निम्नलिखित में से कौन सा कार्य लिंग भेद को नहीं दर्शाता है?
(i)  बंटी और उसके दोस्त आमतौर पर टॉय कार और टॉय गन के साथ खेलते हैं.
(ii) शारदा अपना ज्यादातर समय रसोई में खाना बनाने में बिताती है.
(iii)
शेफाली पर्वतारोही बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही है.
(iv) परिवार की रोटी कमाने वाला होने के कारण रोहित अपने परिवार के लिए सभी फैसले लेता है.


Telegram पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Thursday 29 October 2020

अपने प्रशिक्षण की स्थिति निष्ठा डैशबोर्ड पर देखें

अपने प्रशिक्षण की स्थिति NISHTHA डैशबोर्ड पर देखने के लिए यहाँ क्लिक करें और निम्न प्रक्रिया अपनाएं.

1 सबसे पहले अपने DISTRICT TAB में जाकर जनपद को सेलेक्ट करें 
2 उसके पश्चात BLOCK NAME TAB में अपने ब्लाक का नाम सेलेक्ट करें 
3 अंत में  SCHOOL NAME TAB में अपने विद्यालय का नाम सेलेक्ट करके डिटेल्स देखें 



Note 1. जिन लोगो ने अभी भी प्रशिक्षण शुरू नहीं किया है एवं जिनका मानव सम्पदा से दीक्षा मर्ज नहीं है उनका डाटा स्कूल-वार नहीं दिखेगा । 
2. 
वह अध्यापक जिनका विवरण डैशबोर्ड में दिखाई नही दे रहा है किन्तु ऑनलाइन प्रशिक्षण पूर्ण कर लिया हैअपने ट्रेनिंग सर्टिफिकेट की प्रति https://rebrand.ly/Nishthaform पर भेजें एवं ARP/BEO के माध्यम से अपना डाटा सही या दीक्षा से मर्ज कराएं ।

Tuesday 27 October 2020

प्रमुख पर्यायवाची/ समानार्थी शब्द

अकाल — सूखा, दुर्भिक्ष, कमी
अग्नि — पावक
, आग, अनल, ज्वाला
अचल — अडिग, दृढ़ अटल
, स्थिर
अजेय —अपराजेय
, अपराजित, अजित
अर्जुन — पार्थ
, धनंजय,  गाण्डीवधारी
अतिथि — मेहमान
, पाहुना, आगंतुक, अभ्यागत
अद्भुत— विचित्र
, विलक्षण, अद्वितीय, अनोखा
अंधकार — अँधियारा
, तम, तिमिर, तमस
अमृत — सोम
, अमिय, सुधा, पीयूष, अमी
अशुद्ध — अपवित्र
, मलिन, दूषित, गंदा
अस्पताल —  रुग्णालय
, उपचारगृह औषधालय, दवाखाना
अहंकार — घमण्ड,दर्प
, दम्भ, अभिमान
आँख— लोचन
, चक्षु, दृग, नयन, नेत्र
आग — अग्नि
, पावक, अनल,दहन, ज्वाला, वहि
आकाश — अंबर
, गगन,  नभ, व्योम, अनंत, आसमान
आनंद —  आमोद
, हर्ष, सुख, प्रसन्नता, आह्राद, उल्लास
आभूषण — गहना,जेवर
, भूषण, आभरण, अलंकार
आम — रसाल,आम्र
, अमृतफल, सौरभ
आँसू — अश्रु
,नेत्रनीर,नयनजल, नैत्रज
आज्ञा —  हुक्म
, निर्देश, आदेश, फरमान
इन्द्र — सुरेन्द्र, देवेन्द्र, देवराज, देवेश, सुरपति, शचिपति
ईनाम —  पुरस्कार
, पारितोषिक, उपहार, बख्शीश
ईश्वर — जगदीश
, परमात्मा, प्रभु, भगवान, परमेश्वर, जगदीश्वर
ईर्ष्या — द्वेष, जलन
, डाह, खार, कुढ़न
उपवन — उद्यान
, बाग, फुलवारी, बगीचा, वाटिका
उपहास — परिहास
, मखौल, मजाक, खिल्ली
उमा— पार्वती
, शैलजा, गौरी, गिरिजा
उत्सव — पर्व
, समारोह, त्यौहार, जश्न
उत्कृष्ट— श्रेष्ठ, अच्छा
, उत्तम, उन्नत
उत्साह— उमंग
,जोश, हौसला
ऊँचा— ऊपर
, चोटी, तुंग, शीर्षस्थ
ओस — हिमकण
, तुषार, शबनम, हिमबिँदु
ओष्ठ — अधर
, लब, होठ, ओँठ
औरत— नारी,स्त्री
, महिला
कछुआ— कच्छप
, कमठ, कूर्म
कपड़ा—
चीर, पट , वसन, परिधान
कमजोर— बलहीन
, निर्बल, दुर्बल, शक्तिहीन
कमल— अरविन्द
, पुण्डरीक ,नलिन, उत्पल, जलज
काक— कौआ
, काग,  वायस, करठ
कान— कर्ण
, श्रुतिपुट, श्रुतिपटल
कायर— कापुरुष
, बुजदिल, डरपोक
किताब— ग्रन्थ
, पुस्तक,पोथी
किरण—
रश्मि, अर्चि, ज्योति, प्रभा
किनारा — तट
, तीर, कूल, पुलिन
कीर्ति— ख्याति
, यश, प्रतिष्ठा, प्रसिद्धि
कुत्ता— श्वान
, कुक्कुर
क्रूर— बेरहम
, बर्बर, बेदर्द
क्रोध— गुस्सा
, रोष, आक्रोश
कंचन— स्वर्ण
, सोना, कनक, कुंदन
कंजूस— कृपण
, सूम
कंटक— काँटा
, शूल
कृषि— किसानी
, खेतीबाड़ी, काश्तकारी
खग— पक्षी, द्विज, विहग, नभचर, अण्डज, पखेरू
खरगोश— शशक, शशा, खरहा
खल— दुष्ट, बदमाश, दुर्जन, गुंडा
खत— पत्र, चिट्ठी, पाती, रेखा, लकीर
खरगोश— शशक, शश, खरहा
खंभा— स्तम्भ, स्तूप, खंभ
गणेश— विनायक
, एकदन्त, गौरीनंदन, गणपति, गजानन, मूषकवाहन, लम्बोदर
गज— कूम्भा, हाथी, हस्ती, मतंग
गाय— धेनु, गौ, सुरभि, दोग्धी
गृह— सदन, घर, गेह, निकेतन, आगार
गंगा— भगीरथी
, मंदाकिनी, देवनदी, जाह्नवी
घट— कलश ,घड़ा, निप, कुम्भ
घास— दूब
, तृण, कुश, दूर्वा
चंद्रमा— शशि, हिमांशु
, चाँद, सुधांशु, इंदु, चन्द्र
चरण— पाँव
, पद, पग, पैर
चतुर— निपुण
, कुशल, प्रवीण ,दक्ष, पटु
चिट्ठी— खत ,
पाती, पत्र,
चूहा— मूषक
, उंदुर, मूसा, मुसटा
जल— नीर, अम्बु, पानी, वारि, तोय 
जहर— विष , गरल,  कालकूट, माहुर
जगत— भुवन, संसार, दुनिया, जग, लोक
जीभ— रसना, जिह्वा, वाचा, रसज्ञा
जंगल— अरण्य, वन, कानन,  विपिन
जनक— बापू ,पिता, बाप, बप्पा
जननी— माँ, माता, अम्मा, मम्मी
ज्येष्ठ—  अग्रज, बड़ा , जेठा
झण्डा— पताका ,ध्वजा, केतु 
झगड़ा— लड़ाई, तकरार, कलह, विवाद
तालाब— तड़ाग, सरोवर,  जलाशय, पोखरा
तलवार— कृपाण, खड्ग, असि, चन्द्रहास
थोड़ा— न्यून, अल्प, जरा, कम
थल— जमीन , भूमि, स्थल, धरती
दूध— दुग्ध, गौरस, पीयूष, पय
दास— सेवक, नौकर, अनुचर, परिचारक, चाकर
दुःख— वेदनापीड़ा, व्यथाकष्टक्लेश
देवता— देवसुरवसुदैवत
दरिद्र— ग़रीब
कंगालरंक, निर्धनदीन
द्वेष— दुश्मनीविद्वेषशत्रुतावैर
धन— सम्पदा, संपत्तिदौलतवित्त
धनवान— धनिकअमीरधनीदौलतमंद  
नौका— नावजलयानतरिणीबेड़ाडोंगी 
नाग— विषधर
भुजंगअहिसर्पसाँप
नर— मानव
मनुष्यपुरुष, जन 
निद्रा— नींद
सुप्तिशयनतंद्रा 
पक्षी— खग
अण्डजपंछी, विहगखेचर 
पर्वत— पहाड़अचलगिरिशैल
पुत्र— बेटाआत्मजलड़कासुतवत्स
पुत्री— आत्मजाबेटी, नन्दिनीदुहितासुता 
पृथ्वी— धरतीधराभूधरित्रीवसुंधरावसुधा 
पुष्प— सुमनफूल, मंजरीकुसुम
पथ— मार्गमग, पंथराहरास्ता
प्रकाश— ज्योति, प्रभाचमकछवि
परोपकार— हितभलाईउपकारपरकल्याण
बन्दर— वानरकपीशकपिमर्कट
बादल— मेघघनजलदवारिदनीरद
भौंरा— अलि, भृंगभ्रमरमधुव्रतमधुपमधुकर
मछली— मत्स्यमीनमकर
महादेव— पशुपति, शम्भुशिवशंकर
मुनि— वैरागी, संन्यासीसन्तमहात्मासाधु
मित्र— दोस्त ,सखासहचरसाथी
मोर— मयूर ,कलापीसारंगशिखी 
मनुष्य— मानुषमानवआदमीनरमनुज 
रात्रि— निशा, यामिनी, रजनी,  रैनरात 
राजा— भूपति, सम्राटनृपनृपतिभूपनरेश
रवि— सूरजप्रभाकरदिनकरसूर्यदिवाकरसविता 
रामचन्द्र—रघुपतिराघव, कौशल्यानन्दन, अवधेशरघुवर
रघुनाथरघुवीर 
रावण— लंकापतिदशाननलंकेशदशशीश
रक्त— रुधिरशोणित खूनलहू
राक्षस—दैत्य, निशाचरअसुरदानवरजनीचरदैत्य
लक्ष्मी— चंचला, पद्माकमलारमा
लड़का— बालकशिशुसुतकिशोर
लड़की— बालिकाकुमारीसुताकन्या
विमान— हवाई जहाजवायुयानउड़न-खटोला 
समुद्र—  पयोधि, सागररत्नाकरजलधिसिंधु 
 सन्ध्या— शामसाँझगोधूलि, सायंकाल
हनुमान
बजरंगबली ,पवनसुत, अंजनीपुत्रपवनकुमार
महावीररामदूत 
त्रुटि— अशुद्धिकमीभूलचूक

यदि कक्षा 1 से 8 के स्तर का कोई अन्य शब्द छूट गया हो तो, कृपया कमेन्टबाक्स में मार्गदर्शन करें,उसे अपडेट कर दिया जायेगा. 

PDF  डाउनलोड हेतु यहाँ क्लिक करें.
हिंदी विषय सम्बन्धी अन्य pdf हेतु यहाँ क्लिक करें.