Wednesday 18 November 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र माड्यूल 8 (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश) प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-सही विकल्प का रंग नीला है.

निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और
सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है
?

(i) पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बीच कोई संबंध नहीं है.
(ii) सीखने के प्रतिफल पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को हासिल करने में मदद करेंगे.
(iii) प्रत्येक कक्षा के लिए पाठ्यचर्या अपेक्षाएं अलग होती हैं.
(
iv) प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं.

कक्षा 1 और 2 में पर्यावरण अध्ययन:
(i) अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाता है.
(ii) किसी भी तरह से नहीं पढ़ाया जाता है.
(iii) भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है.
(iii) पढ़ाना संभव नहीं है

प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन से इस दिखाने सीखने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है:
(i) विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना 
(ii) विद्यार्थियों को उनके सामाजिक सांस्कृतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना 
(iii) शिक्षार्थियों को उनके भौतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना 
(iv) शिक्षार्थियों को उनके परिवेश को जागरूक करना और महत्व बताना

विभिन्न मापदंडों के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कौन सा सबसे उपयुक्त है-
(
i) मौखिक परीक्षा
(ii) लिखित परीक्षा 
(iii) वर्कशीट 
(iv) रूब्रिक्स (मापदंडों का सेट)

5 पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन ‘र’ हैं-
(i) रिजर्व (आरक्षित करना),रिड्यूस(कम करना),रिसाइकल (पुनः चक्रित करना) 
(
ii) रिकवर (पुनः प्राप्त करना), रियुज (पुनः उपयोग करना),रिटेन (रोककर रखना)
(
iii) रिकॉग्नाइज (पहचानना), रिसाइकल (पुनः चक्रित करना),रियुज (पुनः उपयोग करना) 
(iv) रिड्यूस(कम करना), रियुज (पुनः उपयोग करना), रिसाइकल (पुनः चक्रित करना)  

निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण-अधिगम के अनुरूप नहीं है?
(i) प्रत्येक बच्चा अपने ज्ञान का सर्जन स्वयं करता है.
(ii) प्रत्येक बच्चे को प्रश्न पूछने का अधिकार है.
(iii) प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है.
(iv) प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है.

निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणों को बढ़ाने में मदद करता है?
(i) संबंधित मुद्दे पर व्याख्यान आयोजित करना.
(ii) विषय पर प्रश्नोत्तरी आयोजित करना.
(ii) कक्षा में इस पर शिक्षक द्वारा प्रतिदिन 5 मिनट की बात करना
(iv) कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना.

प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या में होना चाहिए 
(i) आसपास की चीजों की जांच पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवाएं 
(ii) शब्दों की पूर्ण रूप से सही परिभाषा पर अधिक जोर दें.
(iii) अध्याय के अंत में अधिक अभ्यास प्रश्न शामिल करें.
(iv) केवल पाठ्य पुस्तकों की संकल्पनाओं की पूरी व्याख्या पर ध्यान केंद्रित करें.

पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है-
(i) करके सीखना 
(ii) परिभाषाओं को याद करना 
(
iii) बहुत सवाल पूछना 
(
iv) पूछताछ और जांच पड़ताल

10 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिए कौन सा वाक्य सही है
?
(
i)  पर्यावरण अध्ययन को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की तरह अलग से पढ़ाया जाना चाहिए 
(
ii)  पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकल विषयक है.
(
iii) पर्यावरण अध्ययन को केवल पर्यावरण की संकल्पना ऊपर केंद्रित रहना चाहिए.
(iv) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर-विषयक है.

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प्रशिक्षण प्रश्नोतरी गणित का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश) माड्यूल 9

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे गणित का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)  प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-सही विकल्प का रंग नीला है.

1 इनमें से किसे गणित को आनंददायी बनाने की जरूरत नहीं है-
(i) भागीदारी 
(ii) परिकल्पना करना उसका सत्यापन करना
(iii) कार्य में मग्न रखना 
(iv) केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना

2 व्यंजक x+2 है.
(
i) सिर्फ दो प्रतीकों की नियुक्ति
(ii) x²
(iii) किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध
(iv) 2x

3 निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है-
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है.
(i) बच्चों की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं का विकास के लिए समर्थन
(ii) गणित के प्रति बेहतर रवैया बनाने के लिए
(iii) बच्चों की उर्जा और समय की बर्बादी के लिए
(iv) गणित की समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिए

 4 संदर्भ ऊपर विचार करें-

एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपनी बाई और 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक व्यक्ति अपने दाई और 20 मीटर की दूरी पर चलता है.अवनी और शुभम पांच मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर खड़े हैं अवनी चौथी मंजिल की ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल की ओर जाते हैं. सविता ने बैंक से 10000 निकाले और रमन्ना ने बैंक में 5000 जमा करें ऐसी स्थितियां इस अवधारणा को पेश करने के लिए सबसे उपयुक्त है-
(i) अंश
(ii) लाइन
(iii) पूर्णांक
(iii) चार

5 इनमें से कौन सा बयान सही नहीं है?
गणित की पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं-

(i) गणितीय  के बयानों को याद करना
(ii) तर्क के आधार पर बयान साबित करना
(iii) विचारों को सम्मानित करना
(iv)  सिद्धांत तैयार करना

6 गणित कक्षा में बच्चों को-
(i) गणित की अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर  और चर्चा करनी चाहिए.
(ii) अभ्यास के अभ्यास से सवालों के अलावा कुछ और नहीं पढना चाहिए.
(iii) शिक्षक द्वारा दी गई समस्याओं के समाधान को लिखना चाहिए और चुप रहना चाहिए
(
iv) शिक्षक को कोई सुझाव नहीं देना चाहिए

7 एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुए उम्मीद है-
(i) इसमें शामिल गणितीय  सिद्धांत की पहचान करें
(ii) परीक्षा में लिखने के लिए
(iii) अध्यापक जोर देता है इसलिए करें
(iv) यह सिर्फ मजाक के लिए करें

8 गणित में की गई गतिविधियाँ-
(i)  छात्रों को खुशी से गणित की अवधारणाओं को ढूंढने की योग्य बनाती है
(ii) छात्रों को तेजी से गणना योग्य बनाती है
(iii) छात्रों को अवधारणाओं को याद करने में मदद करती है
(iv) छात्रों को शारीरिक रूप से तैयार करती है

9 प्राथमिक स्तर पर गणित सिखने के मूल्याङ्कन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए :
(iii) बच्चे कितना गणित याद कर सकते हैं
(ii) बच्चे क्यों सीखते हैं
(iii) बच्चे कैसे सीखते हैं
(iv) बच्चे क्या सीखते हैं

10 गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता-
(i) अमूर्त सोच 
(ii) शारीरिक शक्ति
(iii) तार्किक विचार 
(iii) कल्पना

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Sunday 15 November 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी (विद्यालय आधारित आंकलन ) माड्यूल 7

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे विद्यालय आधारित आंकलन प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-सही विकल्प का रंग नीला है. 

1- गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित में से किसके द्वारा उचित रूप से किया जाता है?
(i)अभिक्षमता परीक्षण (एप्टिट्यूड टेस्ट)
(ii) नैदानिक परीक्षण
(iii) छानबीन (स्क्रीनिंग) परीक्षण 
(iv) उपलब्धि (अचीवमेंट) परीक्षण

2- एक शिक्षक कक्षा के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है फिर छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले पाठ की योजना बनाते हुए समायोजित करती है.वह कर रही है-
(
I) सीखने पर आकलन 
(ii)
सीखने के रूप में आकलन 
(iii) 
सीखने का आकलन 
(iv) सीखने के लिए आकलन

 3- सतत और व्यापक आकलन आवश्यक है-
(i)
 अधिक-बारंबार त्रुटियों की तुलना में कम-बारंबार त्रुटियों को ठीक करने के लिए.
(ii) यह समझने के लिए कि कैसे अधिगम को अवलोकन, रिकॉर्ड और बेहतर बनाया जा सकता है 
(iii) 
शिक्षा बोर्ड की जवाबदेही कम करने के लिए 
(iv) 
शिक्षण के साथ परीक्षणों को सुधारने (फाइन ट्यूनिंग) के लिए

4- निम्नलिखित में से कौन सा एक उपयुक्त प्रारंभिक आकलन कार्य नहीं है?
(
i) खुले (ओपन एंडेड) प्रश्न 
(
ii) परियोजना 
(
iii) अवलोकन
(iv) छात्रों की रैंकिंग

5- कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों को निम्नलिखित में से किसे विकसित किया जाता है?
(i) सहयोग 
(ii) उत्साह की भावना 
(
iii) अनुशासन 
(
iii )नेतृत्व की भावना 

6- छात्र अधिगम मानदंड (बेंचमार्किंग) हिस्सा है-
(
)सीखने के रूप में आकलन 
(
ii) सीखने पर आकलन 
(iii) सीखने का आकलन 
(
iv) सीखने के लिए आकलन

 7- निम्नलिखित में से कौन-सी विद्यालय आधारित आकलन(एसबीआए) की मुख्य विशेषता है?
(
i) सामग्री आधारित गतिविधि 
(ii) योग्यता आधारित गतिविधि 
(
iii) शिक्षक केंद्रित गतिविधि 
(
iv) प्रशिक्षण ड्रिल आधारित गतिविधि

8- आकलन का उद्देश्य है-
(
i)छात्रों की उपलब्धियों का आकलन करना 
(
ii) किसी चीज की गुणवत्ता के बारे में निर्णय लेना 
(
iii) किसी एक विषय में छात्र का परीक्षण करना 
(
iv) किसी छात्र को अंक प्रदान करना 

9- निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना-
 
(i) सीखने का आकलन है 
(
ii) सीखने के लिए आकलन है 
(
iii) नैदानिक  आकलन है 
(
iv)सीखने के रूप में आकलन 

10- अधिगम का अनुविक्षक आकलन हिस्सा है-
 (i) सीखने का आकलन का 
(
ii) नैदानिक आकलन का 
(iii) रचनात्मक आकलन का 
(
iv) सारांशित आकलन का

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अध्यापकों हेतु निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल का लिंक (16-30 नवम्बर) NISHTHA MODULE 7,8,9

प्रशिक्षण माड्यूल 7- विद्यालय आधारित आकलन(उत्तर प्रदेश)

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प्रशिक्षण की तिथि-
16 नवम्बर से 30 नवम्बर 2020 तक
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प्रशिक्षण माड्यूल
8-पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)

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प्रशिक्षण की तिथि-
18 नवम्बर से 30 नवम्बर 2020 तक
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प्रशिक्षण माड्यूल 9- गणित का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)


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प्रशिक्षण की तिथि-18 नवम्बर से 30 नवम्बर 2020 तक

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