Wednesday, 18 November 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी गणित का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश) माड्यूल 9

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे गणित का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)  प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-सही विकल्प का रंग नीला है.

1 इनमें से किसे गणित को आनंददायी बनाने की जरूरत नहीं है-
(i) भागीदारी 
(ii) परिकल्पना करना उसका सत्यापन करना
(iii) कार्य में मग्न रखना 
(iv) केवल समस्याओं के बारे में छात्रों को बताना

2 व्यंजक x+2 है.
(
i) सिर्फ दो प्रतीकों की नियुक्ति
(ii) x²
(iii) किसी ज्ञात और अज्ञात संख्या के बीच का संबंध
(iv) 2x

3 निम्नलिखित में से कौन सा विकल्प सही नहीं है-
गणित सिखाने में खेल का उपयोग किया जाता है.
(i) बच्चों की समस्या को सुलझाने की क्षमताओं का विकास के लिए समर्थन
(ii) गणित के प्रति बेहतर रवैया बनाने के लिए
(iii) बच्चों की उर्जा और समय की बर्बादी के लिए
(iv) गणित की समझ के लिए बढ़ी हुई समझ के लिए

 4 संदर्भ ऊपर विचार करें-

एक पेड़ के नीचे खड़ा एक आदमी अपनी बाई और 15 मीटर चलता है और उसी स्थान से एक व्यक्ति अपने दाई और 20 मीटर की दूरी पर चलता है.अवनी और शुभम पांच मंजिला इमारत की तीसरी मंजिल पर खड़े हैं अवनी चौथी मंजिल की ओर 15 कदम ऊपर जाती है और शुभम 15 कदम नीचे दूसरी मंजिल की ओर जाते हैं. सविता ने बैंक से 10000 निकाले और रमन्ना ने बैंक में 5000 जमा करें ऐसी स्थितियां इस अवधारणा को पेश करने के लिए सबसे उपयुक्त है-
(i) अंश
(ii) लाइन
(iii) पूर्णांक
(iii) चार

5 इनमें से कौन सा बयान सही नहीं है?
गणित की पढ़ाई करते समय बच्चे सीखते हैं-

(i) गणितीय  के बयानों को याद करना
(ii) तर्क के आधार पर बयान साबित करना
(iii) विचारों को सम्मानित करना
(iv)  सिद्धांत तैयार करना

6 गणित कक्षा में बच्चों को-
(i) गणित की अवधारणाओं के बारे में उनके विचारों को पेश कर  और चर्चा करनी चाहिए.
(ii) अभ्यास के अभ्यास से सवालों के अलावा कुछ और नहीं पढना चाहिए.
(iii) शिक्षक द्वारा दी गई समस्याओं के समाधान को लिखना चाहिए और चुप रहना चाहिए
(
iv) शिक्षक को कोई सुझाव नहीं देना चाहिए

7 एक प्रासंगिक स्थिति पर काम करते हुए उम्मीद है-
(i) इसमें शामिल गणितीय  सिद्धांत की पहचान करें
(ii) परीक्षा में लिखने के लिए
(iii) अध्यापक जोर देता है इसलिए करें
(iv) यह सिर्फ मजाक के लिए करें

8 गणित में की गई गतिविधियाँ-
(i)  छात्रों को खुशी से गणित की अवधारणाओं को ढूंढने की योग्य बनाती है
(ii) छात्रों को तेजी से गणना योग्य बनाती है
(iii) छात्रों को अवधारणाओं को याद करने में मदद करती है
(iv) छात्रों को शारीरिक रूप से तैयार करती है

9 प्राथमिक स्तर पर गणित सिखने के मूल्याङ्कन के लिए इस पर ध्यान दिया जाना चाहिए :
(iii) बच्चे कितना गणित याद कर सकते हैं
(ii) बच्चे क्यों सीखते हैं
(iii) बच्चे कैसे सीखते हैं
(iv) बच्चे क्या सीखते हैं

10 गणित यह विकसित करने में मदद नहीं करता-
(i) अमूर्त सोच 
(ii) शारीरिक शक्ति
(iii) तार्किक विचार 
(iii) कल्पना

To Join us on Telegram click here 

No comments:

Post a Comment