निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे विद्यालय आधारित आंकलन प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-सही विकल्प का रंग नीला है.
1- गणित में सीखने की अक्षमता का आकलन निम्नलिखित में से किसके द्वारा उचित रूप से किया जाता है?
(i)अभिक्षमता परीक्षण (एप्टिट्यूड टेस्ट)
(ii) नैदानिक परीक्षण
(iii) छानबीन (स्क्रीनिंग) परीक्षण
(iv) उपलब्धि (अचीवमेंट) परीक्षण
2- एक शिक्षक कक्षा
के कार्य को एकत्रित कर पढ़ती है फिर छात्रों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अगले
पाठ की योजना बनाते हुए समायोजित करती है.वह कर रही है-
(I) सीखने पर आकलन
(ii)सीखने के रूप
में आकलन
(iii) सीखने का आकलन
(iv) सीखने के लिए
आकलन
3- सतत और व्यापक
आकलन आवश्यक है-
(i) अधिक-बारंबार
त्रुटियों की तुलना में कम-बारंबार
त्रुटियों को ठीक करने के लिए.
(ii) यह समझने के
लिए कि कैसे अधिगम को अवलोकन, रिकॉर्ड
और बेहतर बनाया जा सकता है
(iii) शिक्षा बोर्ड की
जवाबदेही कम करने के लिए
(iv) शिक्षण के साथ
परीक्षणों को सुधारने (फाइन ट्यूनिंग) के लिए
4- निम्नलिखित
में से कौन सा एक उपयुक्त प्रारंभिक आकलन कार्य नहीं है?
(i) खुले (ओपन एंडेड) प्रश्न
(ii) परियोजना
(iii) अवलोकन
(iv) छात्रों की रैंकिंग
5- कक्षा में समूह गतिविधियों द्वारा छात्रों को निम्नलिखित में से किसे
विकसित किया जाता है?
(i) सहयोग
(ii) उत्साह की भावना
(iii) अनुशासन
(iii )नेतृत्व की भावना
6- छात्र अधिगम मानदंड (बेंचमार्किंग) हिस्सा है-
(i )सीखने के रूप में आकलन
(ii) सीखने पर आकलन
(iii) सीखने का
आकलन
(iv) सीखने के लिए आकलन
7- निम्नलिखित में से कौन-सी विद्यालय आधारित आकलन(एसबीआए) की मुख्य
विशेषता है?
(i) सामग्री आधारित गतिविधि
(ii) योग्यता आधारित गतिविधि
(iii) शिक्षक केंद्रित गतिविधि
(iv) प्रशिक्षण ड्रिल आधारित
गतिविधि
8- आकलन का उद्देश्य है-
(i)छात्रों की उपलब्धियों का आकलन करना
(ii) किसी चीज की गुणवत्ता के
बारे में निर्णय लेना
(iii) किसी एक विषय में छात्र का
परीक्षण करना
(iv) किसी छात्र को अंक प्रदान
करना
9- निर्देश के अंत में उपलब्धि का आकलन करना-
(i) सीखने का आकलन है
(ii) सीखने के लिए आकलन है
(iii) नैदानिक आकलन
है
(iv)सीखने के रूप में आकलन
10- अधिगम का अनुविक्षक आकलन
हिस्सा है-
(i) सीखने का आकलन
का
(ii) नैदानिक आकलन का
(iii) रचनात्मक
आकलन का
(iv) सारांशित आकलन का
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