Wednesday 18 November 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र माड्यूल 8 (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे पर्यावरण अध्ययन का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश) प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-सही विकल्प का रंग नीला है.

निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और
सीखने के प्रतिफलों के बारे में सही है
?

(i) पाठ्यचर्या संबंधी अपेक्षाओं और सीखने के प्रतिफलों के बीच कोई संबंध नहीं है.
(ii) सीखने के प्रतिफल पाठ्यचर्या अपेक्षाओं को हासिल करने में मदद करेंगे.
(iii) प्रत्येक कक्षा के लिए पाठ्यचर्या अपेक्षाएं अलग होती हैं.
(
iv) प्रत्येक कक्षा के लिए सीखने के प्रतिफल अलग होते हैं.

कक्षा 1 और 2 में पर्यावरण अध्ययन:
(i) अलग विषय के रूप में पढ़ाया जाता है.
(ii) किसी भी तरह से नहीं पढ़ाया जाता है.
(iii) भाषा और गणित के साथ पढ़ाया जाता है.
(iii) पढ़ाना संभव नहीं है

प्राथमिक स्तर पर पर्यावरण अध्ययन से इस दिखाने सीखने के उद्देश्यों में शामिल नहीं किया जाता है:
(i) विद्यार्थियों को वैज्ञानिक नियम याद करने में मदद करना 
(ii) विद्यार्थियों को उनके सामाजिक सांस्कृतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना 
(iii) शिक्षार्थियों को उनके भौतिक पर्यावरण को समझने में मदद करना 
(iv) शिक्षार्थियों को उनके परिवेश को जागरूक करना और महत्व बताना

विभिन्न मापदंडों के लिए विद्यार्थियों की सीखने की प्रगति और उनके स्तरों का पता लगाने के लिए निम्नलिखित विकल्पों में से कौन सा सबसे उपयुक्त है-
(
i) मौखिक परीक्षा
(ii) लिखित परीक्षा 
(iii) वर्कशीट 
(iv) रूब्रिक्स (मापदंडों का सेट)

5 पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाले तीन ‘र’ हैं-
(i) रिजर्व (आरक्षित करना),रिड्यूस(कम करना),रिसाइकल (पुनः चक्रित करना) 
(
ii) रिकवर (पुनः प्राप्त करना), रियुज (पुनः उपयोग करना),रिटेन (रोककर रखना)
(
iii) रिकॉग्नाइज (पहचानना), रिसाइकल (पुनः चक्रित करना),रियुज (पुनः उपयोग करना) 
(iv) रिड्यूस(कम करना), रियुज (पुनः उपयोग करना), रिसाइकल (पुनः चक्रित करना)  

निम्नलिखित में से कौन सा पर्यावरण अध्ययन शिक्षण-अधिगम के अनुरूप नहीं है?
(i) प्रत्येक बच्चा अपने ज्ञान का सर्जन स्वयं करता है.
(ii) प्रत्येक बच्चे को प्रश्न पूछने का अधिकार है.
(iii) प्रत्येक बच्चा अपने तरीके से अद्वितीय है.
(iv) प्रत्येक बच्चा अपनी पाठ्यचर्या का सर्जन करता है.

निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चों के बीच व्यक्तिगत सामाजिक गुणों को बढ़ाने में मदद करता है?
(i) संबंधित मुद्दे पर व्याख्यान आयोजित करना.
(ii) विषय पर प्रश्नोत्तरी आयोजित करना.
(ii) कक्षा में इस पर शिक्षक द्वारा प्रतिदिन 5 मिनट की बात करना
(iv) कक्षा में सहयोगी और सहकारी रूप से सीखने को बढ़ावा देना.

प्राथमिक स्तर के पर्यावरण अध्ययन की पाठ्यचर्या में होना चाहिए 
(i) आसपास की चीजों की जांच पड़ताल करने के अवसर उपलब्ध करवाएं 
(ii) शब्दों की पूर्ण रूप से सही परिभाषा पर अधिक जोर दें.
(iii) अध्याय के अंत में अधिक अभ्यास प्रश्न शामिल करें.
(iv) केवल पाठ्य पुस्तकों की संकल्पनाओं की पूरी व्याख्या पर ध्यान केंद्रित करें.

पर्यावरण अध्ययन जिसे बढ़ावा नहीं देता है-
(i) करके सीखना 
(ii) परिभाषाओं को याद करना 
(
iii) बहुत सवाल पूछना 
(
iv) पूछताछ और जांच पड़ताल

10 राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के अनुसार पर्यावरण अध्ययन के लिए कौन सा वाक्य सही है
?
(
i)  पर्यावरण अध्ययन को विज्ञान और सामाजिक विज्ञान की तरह अलग से पढ़ाया जाना चाहिए 
(
ii)  पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति एकल विषयक है.
(
iii) पर्यावरण अध्ययन को केवल पर्यावरण की संकल्पना ऊपर केंद्रित रहना चाहिए.
(iv) पर्यावरण अध्ययन की प्रकृति अंतर-विषयक है.

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