Friday, 23 October 2020

तीन अक्षर वाले अमात्रिक शब्द ( Three Letter Word)

तीन अक्षर वाले अमात्रिक शब्द- 

अजब  अचल  अचर  अजय  अभय अगर अमन  अमर  अमल  अरब अलख अलग  असम  असर  असल  अक्षर  इधर  उधर  उमड़  उलट  औरत  कड़क  मगर  करण  कथन   कदम  कवच   कसम  कसर कहर खनन  खबर  खरब  गगन  गजब  गठन गदर  गबन  गमन  गरज  गरम  गलत घटक  चटक  चपल  चमक चमन चयन  नयन  चरण  चरम  चलन  चहक  छलक जगत  जकड़  जगह  जतन  जनक  जलज जहर  झटक  झड़प  झपक  झलक  टपक  ठहर  डगर  तपन  तलब  दमक  दमन  दशक  नकद  नगर  नजर  ननद  नमक  नयन  नमन  नरक  नरम  नवल  नहर  पटक  पकड़  पतन  परख  परम  पलक पलट  पवन  
पहर  पहल  फसल  बटन बटन  बतख  बरस  बहन  बहस 
भगत शहद  मगर  भजन भरण  भरत  भवन मगन  मटक 
मटर  महक  महल  रगड़ रमन  रहम  लखन  लटक  लपट  ललक लहर  वचन  वजन  वरण  शपथ शरण  शहद  शहर  सड़क  सफर  सफल  सबक  समझ  समय  समर सरल  सरस  सहन  हवन  क्षत्रप

तीन अक्षर के दो शब्द वाले अमात्रिक वाक्य - 
झगड़ मत । बतख पकड़ ।
हवन कर । शहद चख ।
ख़बर पढ़ । अजय चल ।
सरल कर । झटक मत । 
कलम पकड़ ।इधर टहल ।

तीन अक्षर के तीन  शब्द वाले अमात्रिक वाक्य - 
रमण इधर चल । गलत मत कर ।
समय पर उठ  । बहस मत कर ।
बहन मटर चख । नक़ल मत कर।
कलम पकड़ । इधर टहल ।
अब उधर चल । वजन कम कर ।

तीन अक्षर के चार शब्द वाले अमात्रिक वाक्य - 
कलश रख कर यज्ञ कर ।
अमन कपट मत कर ।
कमल इधर उधर मत चल । 
इधर चल कर हवन कर ।

सरल पथ पर बढ़ ।

पीडीएफ़(PDF) डाउनलोड हेतु यहाँ क्लिक करें.

दो अक्षर के अमात्रिक शब्द, तीन अक्षर के अमात्रिक शब्द, चार अक्षर के अमात्रिक शब्द
आ की मात्रा, इ की मात्रा, ई की मात्रा, उ की मात्रा , ऊ की मात्रा, ऋ की मात्रा,
ए की मात्रा, ऐ की मात्रा, ओ की मात्रा,  औ की मात्रा, अं की मात्रा, अः की मात्रा

Tuesday, 20 October 2020

चतुर्थ कहानी सुनाओ प्रतियोगिता के संबंध में आदेश

SCERT लखनऊ द्वारा आयोजित की जाने वाली चतुर्थ राज्य स्तरीय लहानी प्रतियोगिता के सम्बंध में।
जनपद स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन-16/11/2020
राज्य स्तर पर प्रतियोगिता का आयोजन- 11/12/2020 तक..










Monday, 19 October 2020

दो अक्षरों वाले अमात्रिक शब्द

दो अक्षर वाले अमात्रिक शब्द-

कट  कप   कब   कम   कर खग  गम   खत   गज   घन घर   चख   चट   चर  चल चल   छत   छल   जग   जल जन   झट  झर  टक   टन ठग  डग  तक  तम  नल  नम  नस  नर  हम  नट डर  डस   तक  तट  तन तम  थक  थन  दम  धक धन  नच  नम  नल  नर पग  पट  पर  पल  फन फल बल  बस  भर मग मन  यम  रट   रथ  रस  वन  वर  शर  सच  रच  सर  सच  हर  हल  हम पग  पट  पर  पल  फन फल  बल  बस  भर मग मन यम  रट  रथ  रस वन  वर  शर  सच  रच सर  सच  हर  हल  हम

दो अक्षर वाले अमात्रिक शब्द से बनने वाले वाक्य-
जल भर । घर चल । यश उठ । डर मत । फल चख । जग भर । ख़त पढ़ । लड़ मत । वन चल ।

घर पर चल । रथ पर चढ़ ।
उठ कर पढ़ । सच-सच कह ।
बस पर चढ़ । अब मत लड़ ।

छत  पर  मत  पढ़ ।
डर  कर  मत  चढ़ ।

नल  पर  टब  भर ।
इस  रथ  पर  चढ़ ।

पीडीऍफ़(pdf) डाउनलोड करनें हेतु यहाँ क्लिक करें 

दो अक्षर के अमात्रिक शब्द, तीन अक्षर के अमात्रिक शब्द, चार अक्षर के अमात्रिक शब्द
आ की मात्रा, इ की मात्रा, ई की मात्रा, उ की मात्रा , ऊ की मात्रा, ऋ की मात्रा,
ए की मात्रा, ऐ की मात्रा, ओ की मात्रा,  औ की मात्रा, अं की मात्रा, अः की मात्रा

Sunday, 18 October 2020

अध्यापकों हेतु निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल का लिंक (16-30 October)

   

बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त गुरुजन निष्ठा सम्बन्धी प्रशिक्षण के तीनो माड्यूल निम्लिखित लिंक के माध्यम से दीक्षा एप पर प्राप्त कर 
सकते हैं.

कोर्स की अवधि-   16-30 अक्तूबर 

1 प्रथम प्रशिक्षण-  पाठ्यचर्या और समावेशी कक्षा (उत्तर प्रदेश)  
दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-

2 द्वितीय  प्रशिक्षण-  स्वस्थ विद्यालयी परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्‍त‍िगत-सामाजिक योग्यता विकसित करना (उत्तर प्रदेश) 

दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें


प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-
 

3 तृतीय  प्रशिक्षण-  विद्यालय में स्वास्थ्य और कल्याण (उत्तर प्रदेश) 

दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी- पाठ्यचर्या एवं समावेशी कक्षा प्रशिक्षण((ANSWER-NISHTHA TRAINING 1 )

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे पाठ्यचर्या एवं समावेशी कक्षा प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-


1- निम्नलिखित में से राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के लिए कौन सा वाक्य सही है-
(i)  यह शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति में उल्लिखित दृष्टि के अनुरूप शैक्षिक उद्देश्य प्रदान करता है। 
(ii)   यह पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तकों में शामिल की जाने वाली सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान करता है। 
(iii)  एनसीआरटीको  एन. सी. एफ. विकसित करने का आदेश दिया गया है ।
(iv)  सभी

2- बच्चों को अनिवार्य एवं निःशुल्क शिक्षा का अधिकार (आर.टी.ई.) अधिनियम कब अधिनियमित किया गया और किस वर्ष में लागू हुआ
(i) 
वर्ष 2009 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2010 से लागू हुआ 
(ii) वर्ष 2008 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2009 से लागू हुआ ।
(iii) वर्ष 2008 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2008 से लागू हुआ ।
(iv) वर्ष 2009 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2009 से लागू हुआ ।


3- एन. ई. पी. 2020 स्कूली शिक्षा के मौजूदा 10 प्लस टू डिजाइन किस में बदलने का प्रस्ताव देता है:
(i)  5+3+4
(ii)
 5+3+3+4
(iii) 3+5+3+5
(iv) 
इनमें से कोई नही 


4- विकलांग व्यक्ति अधिनियम 2016(R.P.W.D.अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है,जिसमें विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र शामिल है:

(i) एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग कक्षाओं में सीखते हैं
(ii) 
एक साथ  सीखे और शिक्षण और सीखने की प्रणाली समान बनी हुई है 
सभी 
(iii) 
एक साथ सीखे और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
(iv) 
सभी

5- भारत में शिक्षा पर पहली और दूसरी राष्ट्रीय नीति को किन  वर्षों में तैयार किया गया था:

(i) 1968 और 1986 
(ii)1966 
और 1992 
(iii)1986 
और 2019 
(iv)1967 
और 1989

6-इन सभी को छोड़कर U.D.L. सिद्धांत है:

(i)व्यवहार प्रबंधन के कई साधन 
(ii)
प्रस्तुति के कई साधन 
(iii)
काम करने के कई साधन 
(iv)
अभिव्यक्ति के कई साधन

7-निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यक्रम के लिए मान्य नहीं है:

(i) इसमें पाठ्यक्रम पाठ्य पुस्तकों शिक्षा शास्त्र और मूल्यांकन विधियों को शामिल किया गया है
(ii) 
यह  भारत के विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टि प्रदान करता है 
(iii) यह  स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागू करने के लिए डिजाइन की गई नियोजित गतिविधियों का एक समूह है 
(iv) यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है

8- समान विकलांगता वाले दो बच्चे:
(i) 
हमेशा कक्षा में शिक्षक द्वारा समान हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है 
(ii) 
कक्षा में शिक्षक द्वारा किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है 
(iii) 
कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
(iv) सभी

9- राम दृष्टिबाधित छात्र है। निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा(i
(i)  
नोटबंदी के लिए स्लेट और स्टाइलस 
(ii) 
सीखने की गतिविधि का मौखिक विवरण 
(iii) 
स्कूल भवन के स्पर्श नक्शे
(iv) 
ऑडियो क्लिप्स

10- समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्वपूर्ण नहीं है:
(i) शिक्षक की सामाजिक आर्थिक स्थिति
(ii) 
शिक्षक का सकारात्मक और निष्पक्ष रवैया
(iii) 
शिक्षक का विश्वास की सभी बच्चे एक साथ सीख सकते हैं
(iv) 
सभी

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी-स्वस्थ विद्यालय परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करने का प्रशिक्षण (ANSWER-NISHTHA TRAINING 2 )

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे स्वस्थ विद्यालय  परिवेश निर्मित करने के लिए


व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करने का प्रशिक्षण प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की
  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-


1- तदानुभूति है

(i) दूसरों के लिए खेद महसूस करना 
(ii) 
अपने स्वयं को समझना 
(iii) 
किसी और की तरह महसूस करना और सोचना 
(iv) 
अपने और दूसरों से तर्क करना

2-
 एक शिक्षक संवेदनशीलता के गुण को चित्रित दर्शा सकता है:

(i) दूसरों के साथ काम करने की क्षमता का होना 
(ii) 
दूसरों की राय लेकर
(iii) 
दूसरों की भावना और विषयों से अवगत होकर
(iv)  विचार को व्यक्त और दूसरों को समग्र करना

 3- छात्रों के लिए शिक्षकों को कक्षा के वातावरण में सकारात्मकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि छात्र अनुभव कर सकें
:

(i) एकांत और सतर्क 
(ii) 
संरक्षित और अनिश्चित
(iii) 
सुरक्षित और स्वीकृत 
(iii) 
अलग और देखने योग्य

4- निम्नलिखित में से कौन सी संवेदनशील शिक्षक की विशेषताएं हैं:

(i) हर समय स्वयं और दूसरों की निगरानी में सक्षम होना
(ii) 
आलोचना और मूल्यांकन से आहत होना 
(iii) 
छात्र की आवश्यकता और समस्याओं के अनुरूप होना
(iv)
 स्वयं की आवश्यकताओं के प्रति सचेत रहना


5- बच्चों के समूह के बीच द्वंद के मामले में आप एक शिक्षक के रूप में कौन सी युक्ति का उपयोग करेंगे:

(i)  मामले में को अपने आप हल करने के लिए छोड़ देंगे
(ii) 
स्कूल प्रधानाचार्य को मामले के बारे में सूचित करेंगे 
(iii)
अपने अधिकार का उपयोग करें और मुद्दे का फैसला करेंगे 
(iii) 
बच्चों के बीच संवाद करने में सहज बनाएंगे


6- स्कूल/कक्षाओं में स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों के गुण और कौशल इस प्रकार हैं:

(i) संवेदनशीलता और आशंका 
(ii) 
संवेदनशीलता और देखभाल 
(iii) 
संवेदनशीलता और नियंत्रण 
(iv) 
सहानुभूति और देखभाल


7- चौकस श्रवण कौशल उपस्थित होने के लिए एक शिक्षक को छात्रों के निम्नलिखित पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है:

(i) 
व्यवहार और कार्य 
(ii) गैर मौखिक भाव 
(iii) मौखिक अभिव्यक्ति
(iv) 
सभी

8- किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने में सक्षम होने की योग्यता/दक्षता को निम्न रूप में जाना जाता है:

(i) 
 सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार 
(ii) 
वास्तविकता परीक्षण 
(iii) 
दृष्टिकोण जानना 
(iv) द्वंद से निपटना


9- शिक्षक छात्रों को वास्तविक चिंता और रुचि का संप्रेक्षण संप्रेक्षण कर सकते हैं:

(i) 
उन्हें गतिविधियों में वरीयता देकर
(ii) 
उन्हें हमेशा उनका रास्ता देख कर 
(iii) 
उनके कार्यों पर सवाल नहीं उठा कर 
(iv) 
आंख से संपर्क करके


10- इनमें से कौन एक प्रभावी सहायक की विशेषता नहीं है:

(i) 
व्यवहार परिवर्तन को सुकर बनाना 
(iii) 
निर्णय लेने में मदद करना 
(iii) 
व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना 
(iv) भावनाओं की समझने को सुकर बनाना