Sunday 18 October 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी-स्वस्थ विद्यालय परिवेश निर्मित करने के लिए व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करने का प्रशिक्षण (ANSWER-NISHTHA TRAINING 2 )

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे स्वस्थ विद्यालय  परिवेश निर्मित करने के लिए


व्यक्तिगत सामाजिक योग्यता विकसित करने का प्रशिक्षण प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की
  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-


1- तदानुभूति है

(i) दूसरों के लिए खेद महसूस करना 
(ii) 
अपने स्वयं को समझना 
(iii) 
किसी और की तरह महसूस करना और सोचना 
(iv) 
अपने और दूसरों से तर्क करना

2-
 एक शिक्षक संवेदनशीलता के गुण को चित्रित दर्शा सकता है:

(i) दूसरों के साथ काम करने की क्षमता का होना 
(ii) 
दूसरों की राय लेकर
(iii) 
दूसरों की भावना और विषयों से अवगत होकर
(iv)  विचार को व्यक्त और दूसरों को समग्र करना

 3- छात्रों के लिए शिक्षकों को कक्षा के वातावरण में सकारात्मकता को बढ़ावा देने की आवश्यकता है ताकि छात्र अनुभव कर सकें
:

(i) एकांत और सतर्क 
(ii) 
संरक्षित और अनिश्चित
(iii) 
सुरक्षित और स्वीकृत 
(iii) 
अलग और देखने योग्य

4- निम्नलिखित में से कौन सी संवेदनशील शिक्षक की विशेषताएं हैं:

(i) हर समय स्वयं और दूसरों की निगरानी में सक्षम होना
(ii) 
आलोचना और मूल्यांकन से आहत होना 
(iii) 
छात्र की आवश्यकता और समस्याओं के अनुरूप होना
(iv)
 स्वयं की आवश्यकताओं के प्रति सचेत रहना


5- बच्चों के समूह के बीच द्वंद के मामले में आप एक शिक्षक के रूप में कौन सी युक्ति का उपयोग करेंगे:

(i)  मामले में को अपने आप हल करने के लिए छोड़ देंगे
(ii) 
स्कूल प्रधानाचार्य को मामले के बारे में सूचित करेंगे 
(iii)
अपने अधिकार का उपयोग करें और मुद्दे का फैसला करेंगे 
(iii) 
बच्चों के बीच संवाद करने में सहज बनाएंगे


6- स्कूल/कक्षाओं में स्वस्थ वातावरण को बढ़ावा देने के लिए शिक्षकों के गुण और कौशल इस प्रकार हैं:

(i) संवेदनशीलता और आशंका 
(ii) 
संवेदनशीलता और देखभाल 
(iii) 
संवेदनशीलता और नियंत्रण 
(iv) 
सहानुभूति और देखभाल


7- चौकस श्रवण कौशल उपस्थित होने के लिए एक शिक्षक को छात्रों के निम्नलिखित पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है:

(i) 
व्यवहार और कार्य 
(ii) गैर मौखिक भाव 
(iii) मौखिक अभिव्यक्ति
(iv) 
सभी

8- किसी अन्य व्यक्ति के दृष्टिकोण से स्थितियों को देखने में सक्षम होने की योग्यता/दक्षता को निम्न रूप में जाना जाता है:

(i) 
 सहानुभूतिपूर्ण व्यवहार 
(ii) 
वास्तविकता परीक्षण 
(iii) 
दृष्टिकोण जानना 
(iv) द्वंद से निपटना


9- शिक्षक छात्रों को वास्तविक चिंता और रुचि का संप्रेक्षण संप्रेक्षण कर सकते हैं:

(i) 
उन्हें गतिविधियों में वरीयता देकर
(ii) 
उन्हें हमेशा उनका रास्ता देख कर 
(iii) 
उनके कार्यों पर सवाल नहीं उठा कर 
(iv) 
आंख से संपर्क करके


10- इनमें से कौन एक प्रभावी सहायक की विशेषता नहीं है:

(i) 
व्यवहार परिवर्तन को सुकर बनाना 
(iii) 
निर्णय लेने में मदद करना 
(iii) 
व्यक्ति के लिए समस्याओं का समाधान करना 
(iv) भावनाओं की समझने को सुकर बनाना 

1 comment: