Sunday 18 October 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी- पाठ्यचर्या एवं समावेशी कक्षा प्रशिक्षण((ANSWER-NISHTHA TRAINING 1 )

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे पाठ्यचर्या एवं समावेशी कक्षा प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की  सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें,उसके बाद इस पोस्ट को देखें-


1- निम्नलिखित में से राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के लिए कौन सा वाक्य सही है-
(i)  यह शिक्षा पर राष्ट्रीय नीति में उल्लिखित दृष्टि के अनुरूप शैक्षिक उद्देश्य प्रदान करता है। 
(ii)   यह पाठ्यक्रम और पाठ्य पुस्तकों में शामिल की जाने वाली सामग्री पर मार्गदर्शन प्रदान करता है। 
(iii)  एनसीआरटीको  एन. सी. एफ. विकसित करने का आदेश दिया गया है ।
(iv)  सभी

2- बच्चों को अनिवार्य एवं निःशुल्क शिक्षा का अधिकार (आर.टी.ई.) अधिनियम कब अधिनियमित किया गया और किस वर्ष में लागू हुआ
(i) 
वर्ष 2009 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2010 से लागू हुआ 
(ii) वर्ष 2008 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2009 से लागू हुआ ।
(iii) वर्ष 2008 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2008 से लागू हुआ ।
(iv) वर्ष 2009 में अधिनियमित किया गया और अप्रैल 2009 से लागू हुआ ।


3- एन. ई. पी. 2020 स्कूली शिक्षा के मौजूदा 10 प्लस टू डिजाइन किस में बदलने का प्रस्ताव देता है:
(i)  5+3+4
(ii)
 5+3+3+4
(iii) 3+5+3+5
(iv) 
इनमें से कोई नही 


4- विकलांग व्यक्ति अधिनियम 2016(R.P.W.D.अधिनियम 2016) समावेशी शिक्षा को शिक्षा की एक प्रणाली के रूप में परिभाषित करता है,जिसमें विकलांगता और बिना विकलांगता वाले छात्र शामिल है:

(i) एक ही स्कूल में भाग लें लेकिन विकलांगता वाले छात्र अलग कक्षाओं में सीखते हैं
(ii) 
एक साथ  सीखे और शिक्षण और सीखने की प्रणाली समान बनी हुई है 
सभी 
(iii) 
एक साथ सीखे और शिक्षण और सीखने की प्रणाली उपयुक्त रूप से अनुकूलित है
(iv) 
सभी

5- भारत में शिक्षा पर पहली और दूसरी राष्ट्रीय नीति को किन  वर्षों में तैयार किया गया था:

(i) 1968 और 1986 
(ii)1966 
और 1992 
(iii)1986 
और 2019 
(iv)1967 
और 1989

6-इन सभी को छोड़कर U.D.L. सिद्धांत है:

(i)व्यवहार प्रबंधन के कई साधन 
(ii)
प्रस्तुति के कई साधन 
(iii)
काम करने के कई साधन 
(iv)
अभिव्यक्ति के कई साधन

7-निम्नलिखित में से कौन सा कथन पाठ्यक्रम के लिए मान्य नहीं है:

(i) इसमें पाठ्यक्रम पाठ्य पुस्तकों शिक्षा शास्त्र और मूल्यांकन विधियों को शामिल किया गया है
(ii) 
यह  भारत के विभिन्न स्तरों पर शिक्षा के लिए दृष्टि प्रदान करता है 
(iii) यह  स्कूलों में शिक्षा के उद्देश्यों को लागू करने के लिए डिजाइन की गई नियोजित गतिविधियों का एक समूह है 
(iv) यह राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा से विकसित होता है

8- समान विकलांगता वाले दो बच्चे:
(i) 
हमेशा कक्षा में शिक्षक द्वारा समान हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है 
(ii) 
कक्षा में शिक्षक द्वारा किसी भी हस्तक्षेप की आवश्यकता नहीं होती है 
(iii) 
कक्षा में शिक्षक द्वारा विभिन्न हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है
(iv) सभी

9- राम दृष्टिबाधित छात्र है। निम्नलिखित में से कौन सा उसके लिए अभिविन्यास और गतिशीलता प्रशिक्षण के लिए सबसे उपयोगी होगा(i
(i)  
नोटबंदी के लिए स्लेट और स्टाइलस 
(ii) 
सीखने की गतिविधि का मौखिक विवरण 
(iii) 
स्कूल भवन के स्पर्श नक्शे
(iv) 
ऑडियो क्लिप्स

10- समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से कौन सा महत्वपूर्ण नहीं है:
(i) शिक्षक की सामाजिक आर्थिक स्थिति
(ii) 
शिक्षक का सकारात्मक और निष्पक्ष रवैया
(iii) 
शिक्षक का विश्वास की सभी बच्चे एक साथ सीख सकते हैं
(iv) 
सभी

3 comments: