Saturday, 5 December 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी-विज्ञान का शिक्षणशास्त्र

 निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "विज्ञान का शिक्षणशास्त्र" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.

(1) शिक्षक ने शिक्षार्थियों को हर्बल उद्यान में अपनी ऊंचाई का उपयोग करते हुए पौधों की तुलनात्मक लंबाई माप कर तथा धागे का उपयोग करते हुए और पौधे के तने की सत्ता को छूते हुए मोटाई मापकर डाटा का संग्रह करने के लिए एक गतिविधि में शामिल करते हैं.
इस गतिविधि को करने के दौरान शिक्षार्थी कौन सी प्रक्रिया विज्ञान प्रक्रिया कौशल से गुजरेंगे निम्नलिखित को देखें

(i) लंबाई का तुलनात्मक
(ii) स्पर्श अनुभव के माध्यम से अवलोकन
(iii)
धागा और स्केल का उपयोग कर सटीक माप

निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनें
(i) केवल iii सही है
(ii) केवल ii सही है
(iii) केवल i सही है
(iv) i, ii एवं iii सही है.

(2) शिक्षक ने छात्रों को नोटबुक में अपनी पसंद के पौधों की स्केच बनाने और उसे रंगने, चित्र लेने और कोलाज बनाने के लिए एक गतिविधि में शामिल किया.

       इस गतिविधि के माध्यम से शिक्षक निम्नलिखित मुख्य अवधारणाओं में से शिक्षार्थियों के बीच निर्माण करने की कोशिश कर रहा है ?
(
i) केवल झाड़ियों के बारे में
(
ii) पौधे की वृत्तियों में विविधता
(
iii) केवल शाक के बारे में
(
iv) केवल पेड़ों के बारे में

(3) विभिन्न पौधों की प्रवृत्तियों के डाटा के संग्रह के लिए कक्षा 6 के छात्रों के साथ एक शिक्षक द्वारा संचालित हर्बल उद्यान में प्रकृति के शौर्य के दौरान, विशेष शिक्षक के ने निष्कर्ष निकाला कि कुछ शिक्षार्थियों ने गुलाब को पेड़ और सुनहरे सेब को झाड़ी बताया. शिक्षक का उद्देश्य इस प्रकृति भ्रमण गतिविधि के माध्यम से शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से कौन-सी दक्षता ओं का विकास करना है?
(
i) शिक्षार्थी जीवन के प्रति मूल्यों का प्रदर्शन करने में सक्षम होंगे.
(
ii) शिक्षार्थी पर्यावरण संरक्षण लिए प्रयास करने में सक्षम होंगे.
(
iii) शिक्षार्थी पौधों को उनकी प्रवृत्तियों के आधार पर वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे.
(
iv) शिक्षार्थी विभिन्न पौधों का संबंध एक-दूसरे से स्थापित कर सकेंगे

(4) आप नीचे दी गई गतिविधि छात्रों के समक्ष प्रदर्शित कर रहे हैं.
 प्याज को काटकर पानी में मिला दिया. अब या जल धनात्मक लिटमस परीक्षण दिखाएगा. इसके कारण का अध्ययन करते हैं..

(
i) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं.
(
ii) अम्ल उस  बिलियन में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं.
(
iii) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं.
(
iv) अम्ल उस विलियन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं.

(5) छात्रों से कहा जाता है कि प्रोटीन से बने विभिन्न रेशों के बारे में जानकारी एकत्र करें निम्न में से किसके बारे में वे जानकारी एकत्र करेंगे-
(
i) सूती
(
ii) रेशम
(
iii)  रेऑन
(
iv) पॉलिस्टर 

(6) कक्षा में घोल के बारे में चर्चा करते हुए आप एक विद्यार्थी को पानी में किसी पदार्थ को डालने के लिए आमंत्रित करते हैं. पदार्थ की निश्चित मात्रा को जोड़ने के बाद वह पात्र के नीचे दिखाई देने लगता है आप छात्रों से कौन से निष्कर्ष की अपेक्षा करते हैं
(
i)  घोल संतृप्त हो जाएगा
(
ii) पानी जमने लगेगा
(
iii) पदार्थ जमने लगेगा
(
iv) घोल और असंतृप्त हो जाएगा

(7) आप छात्रों को यह महसूस करने में मदद करना करना चाहते हैं कि सभी ध्वनियां मनुष्य के लिए श्रव्य नहीं है. आपकी राय में इसकी सबसे प्रभावी कार्य नीति क्या हो सकती है.
(
i) स्थानीय दौरा
(
ii) रोल प्ले
(
iii) परियोजना
(
iv) प्रश्नोत्तरी

(8) ध्वनि उत्पन्न करने के विभिन्न तरीकों का परिचय कराने के लिए पड़ोसी कक्षा के एक  शिक्षक अपने विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से ध्वनि उत्पन्न करने का अवसर देने की योजना बना रहे हैं. लेकिन आप नहीं चाहते कि आप के छात्र अशांत हों. आप उस शिक्षक को क्या करने की सलाह देंगे?
(
iii) कक्षा के दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दे और विद्यार्थियों से जोर से बोलने ना बोलने के लिए कहे.
(
ii)  विद्यार्थियों को गतिविधि करने के लिए सभी कक्षाओं से दूर खेल के मैदान में ले जाए.
(
iii) विद्यार्थियों को ऐसी गतिविधि घर पर करने के लिए कहे .
(
iv) ऐसी गतिविधियों से बचें.

(9) मीरा आपकी कक्षा में एक दृष्टिबाधित छात्रा है. निम्नलिखित में से कौन-सा दृष्टिकोण आप उस का समावेश सभी गतिविधियों में सुनिश्चित करने के लिए अपनाएंगे..

(
i) कंपन करने वाले विभिन्न वस्तुओं को छूने और महसूस करने के लिए उन्हें सुविधा प्रदान करना.
(
ii) तबले की सतह पर फैलाए हुए चावल के दानों को महसूस करवाना.
(
iii)  एक अन्य छात्रा का यह बताना कि वह क्या अवलोकन कर रही है.
(
iv) सभी दृष्टिकोण ओं का मिश्रण

(10) भारत में स्कूली शिक्षा किस चरण में विज्ञान को एक अलग विषय शास्त्र के रूप में शुरू किया जाता है-
(ii) उच्च प्राथमिक 
(ii) उच्च माध्यमिक 
(iii) माध्यमिक 
(iv) प्राथमिक़

To Join us on Telegram click here              Home

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी -भाषा शिक्षण शास्त्र

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "भाषा शिक्षण शास्त्र" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.


(1) निम्नलिखित में से कौन सा पढ़ने के समय करने का कार्य है-
(
i) शिक्षक का पाठकों के विचारों के बारे में शिक्षार्थियों के साथ एक संपूर्ण कक्षा गतिविधि के रूप में चर्चा करना.
(
ii)  शिक्षक का घर से पाठ पढ़ कर आना और कक्षा में उसी को पढ़ाना.
(
iii)  शिक्षार्थियों को कल्पना करने के लिए कहना कि वे कहानी के पात्रों में से एक हैं और अपने अनुभव को अपनी डायरी पर लिखने को कहना.
(
iv)  कक्षा को चार या दों के समूहों में विभाजित करना और पाठ को बारी-बारी से पढवाना.शिक्षक बच्चों को समझ के साथ पाठ को डिकोड(व्याख्या) करने को कहना.

(2) एक पूर्व पठन कार्य का उद्देश्य......................है.
(
i)  पाठ के विचारों के साथ सीखने वाले पिछले अनुभव और ज्ञान को जोड़ना.
(
ii) पाठ के लेखक और पढ़े जाने वाले नए शब्दों के बारे में बात कर के नए पाठ की शुरुआत करना.
(
iii) कठिन शब्दों को खोजने के लिए शिक्षार्थियों को स्वयं पढ़ने के लिए कहना.
(
iv) शिक्षार्थियों से उनके पिछले ज्ञान के बारे में बात करना

(3) पढ़ना अर्थ गढ़ना है इस कथन से क्या अभिप्राय है?
(
i) पढना पाठ के वर्णमाला और शब्दों के अक्षरों का डिकोडिंग(व्याख्या) है.
(
ii) पढ़ना शिक्षार्थी को विषय वस्तु के साथ विभिन्न अर्थ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है.
(
iii) पढ़ना ध्वनि, ध्वनि समूहों, शब्दों और वाक्यों को सीखने से शुरू होता है
(
iv) पढ़ना पाठ के विचारों को समझना है.

(4) वर्तमान भाषा सीखने के नजरिए में से निम्नलिखित में से कौन सा सच है-
(i)  सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना एक साथ विकसित होता है
(
ii) सुनना,बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना एक्रेलिक तरीके से विकसित होता है.
(
iii) लिखने से पहले सुनना,बोलना और पढ़ना विकसित होता है.
(
iii
) लेखन एक भाषा सीखने में शिक्षार्थियों द्वारा विकसित किए जाने वाला अंतिम कौशल है.

(
i) i
 सत्य है
(
iiiii सत्य है
(iii) ii सत्य है
(iv) iv सत्य है

(5) जब बच्चे स्कूल में प्रवेश करते हैं तो हमें---------
(i) वाक्य और कहानियां पढ़ने के लिए उन्हें पढ़ाना शुरू करना है .
(ii) भाषा कौशल का निर्माण करना है.
(iii) मौखिक कर्ण साधनों के माध्यम से भाषा के साथ परिचित कराना है.
(
iv) उन्हें वर्णमाला के अक्षर पढ़ाना शुरू करना है.

(6) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है हैं-
(
i) मातृभाषा दूसरी भाषा के शिक्षा में हस्तक्षेप करती है.
(
ii) दूसरी भाषा सीखने में मातृभाषा ना तो समर्थन करती है और नहीं हस्तक्षेप करती है .
(
iii) मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने के लिए एक संसाधन है.
(
iv
)  मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने का समर्थन करती है.

(
i) कथन i और ii सत्य है
(ii) कथन iii और iv सही है
(
iii) कथन i और iv सत्य है
(
iv) कथन ii और iii सत्य है

 

(7) बच्चे /मानव सीखता है-
(i) स्कूल में केवल मातृभाषा
(ii) काफी प्रयास के बिना मातृभाषा
(iii)  बहुत प्रयास से मातृभाषा
(iv) बिना किसी प्रयास से विदेशी भाषा

(8) भाषा सीखने में केंद्रीयता का अर्थ है कि---
(i) सभी भाषा सीखना मूल रूप से विषय वस्तु सीखना है.
(ii) भाषा शिक्षण का केंद्रीय उद्देश्य केवल विषय वस्तु पर केंद्रित है.
(iii) सभी (विषय वस्तु) सीखना मूल रूप से भाषा सीखना है.
(iv) विषय वस्तु को भाषा की चिंता नहीं करनी चाहिए.


(9) मातृभाषा आधारित बहुभाषिकता क्या है?
(
i) सभी बच्चे अपनी मातृभाषा में स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और कई भाषाओं को जोड़ते हुए आगे बढ़ते हैं.
(ii) सभी बच्चे राज्य भाषा के माध्यम से सीखते हैं .
(iii) स्कूल में सभी बच्चे केवल एक ही भाषा और अंग्रेजी सीखते हैं.
(iv) सभी बच्चे सीखने के प्रारंभिक वर्षों के दौरान अधिक से अधिक भाषाएं सीखते हैं.

(10) भाषा सीखने की रणनीति को के रूप में बहुभाषिकता का क्या अर्थ है?
(
i) भाषा सूत्र को लागू करना.
(
ii) कक्षा में शिक्षण अधिगम के लिए बच्चों की भाषा का उपयोग करना.
(
iii) कई भाषाओं का सीखना सिखाना और शिक्षण.
(
iv) माध्यम और आकलन के रूप में एक ही भाषा में विषय वस्तु सीखना.

To Join us on Telegram click here              Home

Monday, 30 November 2020

निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल 10,11 एवं 12 (प्रशिक्षण लिंक एवं सम्पूर्ण प्रश्नोतरी)

👉 प्रशिक्षण माड्यूल 10

सामाजिक विज्ञान का शिक्षणशास्त्र (उत्तर प्रदेश)
माड्यूल १० की दीक्षा एप पर ट्रेनिंग हेतु यहाँ क्लिक करें.

प्रशिक्षण माड्यूल के अंत में पूछे जाने वाली प्रश्नोतरी हेतु यहाँ क्लिक करें.  

___________________________________
👉
 प्रशिक्षण माड्यूल 11

भाषा शिक्षण शास्त्र (उत्तर प्रदेश)

माड्यूल 11 की दीक्षा एप पर ट्रेनिंग हेतु यहाँ क्लिक करें.
प्रशिक्षण माड्यूल के अंत में पूछे जाने वाली प्रश्नोतरी हेतु यहाँ क्लिक करें. 

___________________________________

👉 प्रशिक्षण माड्यूल 12

विज्ञान का शिक्षाशास्त्र (उत्तर प्रदेश)
माड्यूल 12 की दीक्षा एप पर ट्रेनिंग हेतु यहाँ क्लिक करें.

प्रशिक्षण माड्यूल के अंत में पूछे जाने वाली प्रश्नोतरी हेतु यहाँ क्लिक करें. 
___________________________________

सभी प्रशिक्षण(10,11 और 12) 15 दिसम्बर तक अवश्य पूर्ण कर ले. 
To Join us on Telegram click here 



Go to home Page 

Sunday, 29 November 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी सामाजिक विज्ञान का शिक्षणशास्त्र

बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त गुरुजन निष्ठा सम्बन्धी प्रशिक्षण के माड्यूल सामाजिक विज्ञान का शिक्षणशास्त्र के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापगणको सुझाव  है की प्रश्नों का उत्तर देखने से पहले अध्यापक पहले स्वयं से उत्तर देने का प्रयास
करें,फिर इस पोस्ट से  उत्तर का मिलान करें. सही विकल्प/उत्तर लाल रंग में लिखा हुआ है. 

1- राजतंत्रात्मक शासन की प्रणाली में कौन निर्णय लेता है और सरकार चलाता है?
(i)
प्रधानमंत्री
(ii)
राजा या रानी
(iii)
राष्ट्रपति
(iv)
मुख्यमंत्री

2-  सामाजिक विज्ञान सामाजिक अध्ययन वर्ग में माक संसद का संचालन करने का मुख्य कारण क्या है?
(i) कक्षा में छात्रों के व्यवहार का आकलन करने के लिए.
(ii) स्कूल के लिए धन जुटाने के लिए
(iii) राजनीति विज्ञान की अवधारणाओं को याद रखना
(iv) राजनीतिक संस्थाओं के कामकाज की कुछ समझ विकसित करना

3-  एक ग्लोब के बारे में निम्नलिखित बयान में से कौन सा सही नहीं है?
(i) ग्लोब पृथ्वी का एक मॉडल है.
(iii) ग्लोब महाद्वीपों का सही आकार नहीं दिखाता है.
(iii) एक ग्लोब की विशेषताओं में अक्षांश और देशांतर है .
(iv) स्पर्श ग्लोब विशेष जरूरत वाले बच्चों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है.

4-  23.5 डिग्री दक्षिणी अक्षांश के रूप में जाना जाता है-
(i) कर्क रेखा
(ii) मानक मध्यान्ह रेखा
(iii) मकर रेखा
(iv) भूमध्य रेखा

5-  निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है:
(i)  अक्षांश रेखाओं को मेरिडियन कहा जाता है.
(ii) देशांतर की सभी रेखाएं लंबाई में भिन्न होती हैं.
(iii) अक्षांशों की सभी रेखाएं भूमध्य रेखा से छोटी होती हैं.
(iv) देशांतर रेखाओं को समानांतर रेखाएं भी कहा जाता है

6- कॉलम एकॉलम बी के साथ मैच करें और नीचे दिए गए कोर्ट का उपयोग करके सही उत्तर का चयन करें
कॉलम ए                 कालम बी  
A पांडुलिपि               (i)  चीजें जो जमीन से खोदकर निकाली जाती है
B शिलालेख               (ii) अतीत से संबंधित इमारतें या तो जमीन से खोदकर निकाली गई है
                              जमीन पर स्थित
C स्मारक                  (iii) हस्तलिखित प्राचीन पुस्तकें
D पुरातात्विक            (iv) साक्ष्य लेखन जोया तो पत्थर की सतह पर या धातु पर ईटों पर
                                     उत्कीर्ण है.

A-III, B-IV,C-II,D-I
A-IV, B-III,C-I,D-II
A-III, B-I,C-II,D-IV
A-IV, B-IV,C-II,D-I

7- साहित्यिक स्रोत है
(i)
महाकाव्य,पुराण,स्मृति
(ii)
ग्लोब,नक़्शे,जानवरों की हड्डियां
(iii) इमारतों, गड्ढों में बने घर, सिक्का
(iv) पत्थर के औजार मिट्टी के बर्तन जले हुए अनाज

8- विभिन्न आजीविका ओं के बारे में पढ़ाते समय निम्नलिखित में से कौन सी विधि सबसे उपयुक्त होगी-
(i)  व्याख्यान विधि का उपयोग करना
(ii) पाठ्य पुस्तक को जोर से पढ़ना
(iii) बहसों आयोजन
(iv) ड्रा लिखें और चर्चा करें

9- कौन सी विधि शिक्षार्थी द्वारा इस सीखने के प्रतिफल की योग्यता को प्राप्त करने के लिए सबसे सटीक होगी ‘जांच करना कि क्या लोगों के पास जीविका कमाने के समान अवसर हैं’?
(i) केवल पाठ्य पुस्तकों से पढ़ना
(ii) पूरा करने हेतु दिया गया कार्य
(iii) व्याख्यान विधि का उपयोग करना
(iv) परियोजना आधारित ज्ञान

10- सामाजिक विज्ञान का पठन पाठन बढ़ावा देता है-
(i) स्वतंत्र विश्वास और विविधता के लिए सम्मान जैसे मानवीय मूल्य
(ii) पाठ्यपुस्तक ने व्यक्त किए गए विचारों को जानने और उनका पालन करने की क्षमता
(iii) उच्च स्तर पर इन विषयों का अध्ययन करके करने के लिए तैयार होना
(iv) सामाजिक और राजनीतिक मुद्दों पर सरकार के नजरिये का ज्ञान