(1) शिक्षक ने शिक्षार्थियों को हर्बल उद्यान में अपनी ऊंचाई का उपयोग करते
हुए पौधों की तुलनात्मक लंबाई माप कर तथा धागे का उपयोग करते हुए और पौधे के तने
की सत्ता को छूते हुए मोटाई मापकर डाटा का संग्रह करने के लिए एक गतिविधि में
शामिल करते हैं.
इस गतिविधि को करने के दौरान शिक्षार्थी कौन सी प्रक्रिया विज्ञान प्रक्रिया कौशल
से गुजरेंगे निम्नलिखित को देखें
(i) लंबाई का तुलनात्मक
(ii) स्पर्श अनुभव के माध्यम से अवलोकन
(iii) धागा और स्केल का उपयोग कर सटीक माप
निम्नलिखित में से सही विकल्प चुनें
(i) केवल iii सही है
(ii) केवल ii सही है
(iii) केवल i सही है
(iv) i, ii एवं iii सही है.
(2) शिक्षक ने छात्रों को नोटबुक में अपनी पसंद के पौधों की स्केच
बनाने और उसे रंगने, चित्र लेने और कोलाज बनाने के लिए एक
गतिविधि में शामिल किया.
इस गतिविधि के माध्यम से शिक्षक
निम्नलिखित मुख्य अवधारणाओं में से शिक्षार्थियों के बीच निर्माण करने की कोशिश कर
रहा है ?
(i) केवल झाड़ियों के बारे में
(ii) पौधे की वृत्तियों में विविधता
(iii) केवल शाक के बारे में
(iv) केवल पेड़ों के बारे में
(3) विभिन्न पौधों की प्रवृत्तियों के डाटा के संग्रह के लिए कक्षा 6 के छात्रों के साथ एक शिक्षक द्वारा संचालित हर्बल उद्यान में प्रकृति के
शौर्य के दौरान, विशेष शिक्षक के ने निष्कर्ष निकाला कि कुछ
शिक्षार्थियों ने गुलाब को पेड़ और सुनहरे सेब को झाड़ी बताया. शिक्षक का उद्देश्य
इस प्रकृति भ्रमण गतिविधि के माध्यम से शिक्षार्थियों में निम्नलिखित में से
कौन-सी दक्षता ओं का विकास करना है?
(i) शिक्षार्थी जीवन के प्रति मूल्यों का प्रदर्शन करने में
सक्षम होंगे.
(ii) शिक्षार्थी पर्यावरण संरक्षण लिए प्रयास करने में सक्षम
होंगे.
(iii) शिक्षार्थी पौधों को उनकी प्रवृत्तियों के आधार पर
वर्गीकृत करने में सक्षम होंगे.
(iv) शिक्षार्थी विभिन्न पौधों का संबंध एक-दूसरे से स्थापित
कर सकेंगे
(4) आप नीचे
दी गई गतिविधि छात्रों के समक्ष प्रदर्शित कर रहे हैं.
प्याज को काटकर पानी में मिला दिया. अब या
जल धनात्मक लिटमस परीक्षण दिखाएगा. इसके कारण का अध्ययन करते हैं..
(i) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर देते हैं.
(ii) अम्ल उस बिलियन
में बनता है जो नीले लिटमस को लाल कर देते हैं.
(iii) क्षार उस विलयन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर
देते हैं.
(iv) अम्ल उस विलियन में बनता है जो लाल लिटमस को नीला कर
देते हैं.
(5) छात्रों
से कहा जाता है कि प्रोटीन से बने विभिन्न रेशों के बारे में जानकारी एकत्र करें
निम्न में से किसके बारे में वे जानकारी एकत्र करेंगे-
(i) सूती
(ii) रेशम
(iii) रेऑन
(iv) पॉलिस्टर
(6) कक्षा में घोल के बारे में चर्चा करते हुए आप एक विद्यार्थी को पानी में किसी
पदार्थ को डालने के लिए आमंत्रित करते हैं. पदार्थ की निश्चित मात्रा को जोड़ने के
बाद वह पात्र के नीचे दिखाई देने लगता है आप छात्रों से कौन से निष्कर्ष की
अपेक्षा करते हैं
(i) घोल संतृप्त हो जाएगा
(ii) पानी जमने लगेगा
(iii) पदार्थ जमने लगेगा
(iv) घोल और असंतृप्त हो जाएगा
(7) आप छात्रों
को यह महसूस करने में मदद करना करना चाहते हैं कि सभी ध्वनियां मनुष्य के लिए
श्रव्य नहीं है. आपकी राय में इसकी सबसे प्रभावी कार्य नीति क्या हो सकती है.
(i) स्थानीय दौरा
(ii) रोल प्ले
(iii) परियोजना
(iv) प्रश्नोत्तरी
(8) ध्वनि
उत्पन्न करने के विभिन्न तरीकों का परिचय कराने के लिए पड़ोसी कक्षा के एक शिक्षक अपने विद्यार्थियों को किसी भी तरीके से
ध्वनि उत्पन्न करने का अवसर देने की योजना बना रहे हैं. लेकिन आप नहीं चाहते कि आप
के छात्र अशांत हों. आप उस शिक्षक को क्या करने की सलाह देंगे?
(iii) कक्षा के दरवाजे और खिड़कियां बंद कर दे और
विद्यार्थियों से जोर से बोलने ना बोलने के लिए कहे.
(ii) विद्यार्थियों
को गतिविधि करने के लिए सभी कक्षाओं से दूर खेल के मैदान में ले जाए.
(iii) विद्यार्थियों को ऐसी गतिविधि घर पर करने के लिए कहे .
(iv) ऐसी गतिविधियों से बचें.
(9) मीरा आपकी कक्षा में एक दृष्टिबाधित छात्रा है. निम्नलिखित में से कौन-सा
दृष्टिकोण आप उस का समावेश सभी गतिविधियों में सुनिश्चित करने के लिए अपनाएंगे..
(i) कंपन करने वाले विभिन्न वस्तुओं को छूने और महसूस करने
के लिए उन्हें सुविधा प्रदान करना.
(ii) तबले की सतह पर फैलाए हुए चावल के दानों को महसूस
करवाना.
(iii) एक अन्य
छात्रा का यह बताना कि वह क्या अवलोकन कर रही है.
(iv) सभी दृष्टिकोण ओं का मिश्रण
(10) भारत में
स्कूली शिक्षा किस चरण में विज्ञान को एक अलग विषय शास्त्र के रूप में शुरू किया
जाता है-
(ii) उच्च प्राथमिक
(ii) उच्च माध्यमिक
(iii) माध्यमिक
(iv) प्राथमिक़
To Join us on Telegram click here Home