निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "भाषा शिक्षण शास्त्र" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.
(1) निम्नलिखित में से कौन सा पढ़ने के समय करने का कार्य है-
(i) शिक्षक का पाठकों के विचारों के बारे में शिक्षार्थियों के साथ एक संपूर्ण कक्षा गतिविधि के रूप में चर्चा करना.
(ii) शिक्षक का घर से पाठ पढ़ कर आना और कक्षा में उसी को पढ़ाना.
(iii) शिक्षार्थियों को कल्पना करने के लिए कहना कि वे कहानी के पात्रों में से एक हैं और अपने अनुभव को अपनी डायरी पर लिखने को कहना.
(iv) कक्षा को चार या दों के समूहों में विभाजित करना और पाठ को बारी-बारी से पढवाना.शिक्षक बच्चों को समझ के साथ पाठ को डिकोड(व्याख्या) करने को कहना.
(2) एक पूर्व
पठन कार्य का उद्देश्य......................है.
(i) पाठ के विचारों के साथ सीखने
वाले पिछले अनुभव और ज्ञान को जोड़ना.
(ii) पाठ के लेखक और पढ़े जाने वाले नए शब्दों के बारे में
बात कर के नए पाठ की शुरुआत करना.
(iii) कठिन शब्दों को खोजने के लिए शिक्षार्थियों को स्वयं
पढ़ने के लिए कहना.
(iv) शिक्षार्थियों से उनके पिछले ज्ञान के बारे में बात
करना
(3) पढ़ना अर्थ गढ़ना है इस कथन
से क्या अभिप्राय है?
(i) पढना पाठ के वर्णमाला और शब्दों के अक्षरों का डिकोडिंग(व्याख्या) है.
(ii) पढ़ना शिक्षार्थी को विषय वस्तु के साथ विभिन्न अर्थ
जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करता है.
(iii) पढ़ना ध्वनि, ध्वनि समूहों, शब्दों और वाक्यों को सीखने से शुरू होता है
(iv) पढ़ना पाठ के विचारों को समझना है.
(4) वर्तमान
भाषा सीखने के नजरिए में से निम्नलिखित में से कौन सा सच है-
(i) सुनना, बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना
एक साथ विकसित होता है
(ii) सुनना,बोलना, पढ़ना, लिखना, ध्यान देना और सोचना
एक्रेलिक तरीके से विकसित होता है.
(iii) लिखने से पहले सुनना,बोलना और पढ़ना विकसित होता है.
(iii) लेखन एक भाषा सीखने में शिक्षार्थियों द्वारा विकसित
किए जाने वाला अंतिम कौशल है.
(i) i सत्य है
(ii) iii सत्य
है
(iii) ii सत्य है
(iv) iv सत्य है
(5) जब बच्चे
स्कूल में प्रवेश करते हैं तो हमें---------
(i) वाक्य और कहानियां पढ़ने के लिए उन्हें
पढ़ाना शुरू करना है .
(ii) भाषा कौशल का निर्माण करना है.
(iii) मौखिक कर्ण साधनों के माध्यम से भाषा के
साथ परिचित कराना है.
(iv) उन्हें वर्णमाला के अक्षर पढ़ाना शुरू करना है.
(6) निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है हैं-
(i) मातृभाषा दूसरी भाषा के शिक्षा में हस्तक्षेप करती है.
(ii) दूसरी भाषा सीखने में मातृभाषा ना तो समर्थन करती है और
नहीं हस्तक्षेप करती है .
(iii) मातृभाषा दूसरी भाषा सीखने के लिए एक संसाधन है.
(iv) मातृभाषा दूसरी
भाषा सीखने का समर्थन करती है.
(i) कथन i और ii
सत्य है
(ii) कथन iii और iv
सही है
(iii) कथन i और iv सत्य है
(iv) कथन ii और iii सत्य है
(7) बच्चे /मानव सीखता
है-
(i) स्कूल में केवल मातृभाषा
(ii) काफी प्रयास के बिना मातृभाषा
(iii) बहुत प्रयास से मातृभाषा
(iv) बिना किसी प्रयास से विदेशी भाषा
(8) भाषा
सीखने में केंद्रीयता का अर्थ है कि---
(i) सभी भाषा सीखना मूल रूप से विषय वस्तु
सीखना है.
(ii) भाषा शिक्षण का केंद्रीय उद्देश्य केवल
विषय वस्तु पर केंद्रित है.
(iii) सभी (विषय वस्तु) सीखना मूल रूप से भाषा
सीखना है.
(iv) विषय वस्तु को भाषा की चिंता नहीं करनी
चाहिए.
(9) मातृभाषा आधारित बहुभाषिकता क्या है?
(i) सभी
बच्चे अपनी मातृभाषा में स्कूली शिक्षा शुरू करते हैं और कई भाषाओं को जोड़ते हुए
आगे बढ़ते हैं.
(ii) सभी बच्चे राज्य भाषा के माध्यम से
सीखते हैं .
(iii) स्कूल में सभी बच्चे केवल एक ही भाषा और
अंग्रेजी सीखते हैं.
(iv) सभी बच्चे सीखने के प्रारंभिक वर्षों के
दौरान अधिक से अधिक भाषाएं सीखते हैं.
(10) भाषा
सीखने की रणनीति को के रूप में बहुभाषिकता का क्या अर्थ है?
(i) भाषा सूत्र को लागू करना.
(ii) कक्षा में शिक्षण अधिगम के लिए बच्चों की भाषा का
उपयोग करना.
(iii) कई भाषाओं का सीखना सिखाना और शिक्षण.
(iv) माध्यम और आकलन के रूप में एक ही भाषा में विषय वस्तु
सीखना.
No comments:
Post a Comment