Friday, 6 November 2020

परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों हेतु राज्य स्तरीय योगाभ्यास प्रतियोगिता के सम्बन्ध में

राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद द्वारा  परिषदीय विद्यालय के शिक्षकों हेतु राज्य स्तरीय योगाभ्यास प्रतियोगिता के सम्बन्ध में,
👉प्रत्येक जनपद से सर्वश्रेष्ट प्रदर्शन करने वाले एक महिला और एक पुरुष शिक्षक के नाम राज्य स्तर पर भेजे जायेंगे 
👉अंतिम तिथि-    10-12-2020
👉ज्यादा जानकारी हेतु अपने जनपद  DIET कार्यालय से संपर्क करें.



Thursday, 5 November 2020

चार अक्षर/वर्ण वाले अमात्रिक शब्द

चार अक्षर वाले अमात्रिक शब्द-

अचकन  अचरज  अजगर  अटकल अड़चन  अदरक  अरहर  अवसर अवतल  उपवन  उबटन  उलझन एकदम कटहल  कतरन  करतबकरवट   कहकर   करवट  खटपट खटमल  खसखस  गड़बड़  गदगद गनपत  गपशप गरदन   चटपट चमचम  छमछम  जनमत जबरन जमकर  जमघट  जलभर  झटपट टमटम  तरकश  थरमस  दमकल दमदम  दशरथ  दहशत  धड़कन धनपत  नटखट  नभचर  नवरस पचपन  परवल  पलटन  पलपल फलरस  बचपन  बरगद  बरतन बलगम  भरकम  भरकर मखमल मरहम  लगभग  लटकन  लटपटलथपथ शबनम  शरबत  शलजम सजकर  समतल  सरकस  सरगम सरपट  सहचर  सहजन  सहमत हटकर  हरदम  हरपल  हलचल

चार अक्षर वाले अमात्रिक शब्द से बनने वाले वाक्य-
कसरत कर ।  शरबत चख ।
बरतन भर ।  करतब कर ।
सरकस चल ।  झटपट चढ़ ।
उपवन चल । नटवर पढ़ ।

बरतन इधर रख । झटपट घर चल । अचरज मत कर ।  कमल शरबत चख ।बरतन मत रख । खटपट मत कर ।बरगद पर मत चढ़ । 
दशरथ घर चल परवल उधर रख ।हरदम गड़बड़ मत कर । गरम गरम कटहल चख । सड़क पर मत निकल ।दलदल पर मत चल । सरपट बस पर चढ़। पनघट पर जल भर ।नटवर बरतन मत रगड़ ।झटपट टमटम पर चढ़ कर चल ।नटखट अजय शरबत इधर रख ।तखत पर बरतन रख कर इधर आ ।अमन सड़क पर सरपट मत चल । पनघट पर करतब मत कर ।


पीडीऍफ़(pdf) डाउनलोड करनें हेतु यहाँ क्लिक करें 

आ की मात्र वाले  शब्द हेतु यहाँ क्लिक करें 



Telegram पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Tuesday, 3 November 2020

निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल 6 कला समेकित शिक्षा (उत्तर प्रदेश)

बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त गुरुजन निष्ठा सम्बन्धी प्रशिक्षण के छठवें माड्यूल निम्लिखित लिंक के माध्यम से दीक्षा एप पर प्राप्त कर सकते हैं. एक प्रशिक्षण हेतु दिन का समय विभाग ने निश्चित किया है अतः प्रशिक्षण में जल्दबाजी न करें, एक प्रशिक्षण 3 से 5 दिन में पूर्ण करें. 

कोर्स की अवधि-  1-15 नवम्बर

प्रथम तीन कोर्स को समझने हेतु यहाँ क्लिक करें जो 16 से  30 अक्तूबर के मध्य पूर्ण कर लिया गया है.


प्रशिक्षण प्रश्नोतरी- कला समेकित शिक्षण-उत्तर प्रदेश

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "कला समेकित शिक्षण-उत्तर प्रदेश" के

अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव 
है की 
सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को नीले रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.


1
कला रूपों के एकीकरण के माध्यम से, शिक्षकों द्वारा मूल्यांकन नहीं किया जा सकता है.

(i) केवल एक अवधारणा में 
(ii) गलत    https://is.gd/udMU6C
(iii) संभव नहीं है
(iv) नहीं

 2 विशेष जरूरतों वाले बच्चों (CWSN) को निम्न में से किसके माध्यम से आनंददायी अधिगम में लगाया जा सकता है-

(i) पाठ को याद करवा कर
(ii) ऊंची आवाज में पढ़ कर 
(iii) कला समेकित शिक्षा  https://is.gd/udMU6C
(iv) लिखने का अभ्यास करवा कर

3 निम्नलिखित में से कौन सी कला प्रदर्शन कला नहीं है.

(i) स्वाभिनय
(ii)
नृत्य
(iii) संगीत  https://is.gd/udMU6C
(iv) चित्रकला

 4 कला समेकित शिक्षा में, ‘कलाको किस संदर्भ में लिया गया है?

(i) परंपरागत कला
(ii)
शिक्षण-शास्त्र का एक टूल    https://is.gd/udMU6C
(iii)
लोक कला
(iv)
परीक्षा की एक पद्धति

5
समेकित का अर्थ है;

(i)
विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के साथ कला का संयोजन
(ii)
भाषा और सामाजिक अध्ययन के साथ कला का संयोजन
(iii)
कम से कम एक कला रूप के विषय का गहन ज्ञान https://is.gd/udMU6C
(iv)
विभिन्न पाठ्यक्रम क्षेत्रों के शिक्षण के साथ कला का संयोजन

6
कला समेकित शिक्षा के माध्यम से शिक्षक क्या विकसित कर सकेंगे?

(i)
अत्याधुनिक परिणाम के लिए परीक्षा के संसाधन
(ii)
कला आधारित ऐतिहासिक परियोजनाएं
(iii) कलानुभव के लिए गतिविधियां  https://is.gd/udMU6C
(iv) कला प्रतियोगिता की भावना

 7 गणित की विभिन्न अवधारणाएं, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन और भाषा को समेकित अधिगम के ज़रिये प्रभावकारी ढंग से पढ़ाया जा सकता है;

(i) संभव नहीं है
(ii)
सही  https://is.gd/udMU6C
(iii)
गलत
(iv)
केवल एक अवधारणा में

8 कला समेकित शिक्षा की गतिविधियों का वीडियो देखने के बाद, कौन सी ध्वनियाँ उंगलियों से बनाई जा सकती है?

(i)
बारिश की ध्वनि    https://is.gd/udMU6C
(ii)
आग की ध्वनि
(iii)
पानी की ध्वनि  
(iv)
हवा की ध्वनि

 9 कला समेकित गतिविधियां इनमें से किस सिद्धांत पर आधारित है?

(i) अनुभव आधारित अधिगम    https://is.gd/udMU6C
(ii)
रट कर याद करना
(iii) पाठ्य पुस्तक से नकल करना
(iv)
सही उत्तर लिखना

10 समेकित शिक्षा निम्नलिखित में से किन क्षेत्रों के विकास में सहायक होती है.

(i) मनोज्ञत्मक क्षेत्र (Psycho-motor domain)
(ii) भावनात्मक क्षेत्र 
(iii) संज्ञानात्मक क्षेत्र 
(iv) सभी     https://is.gd/udMU6C



Telegram पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Monday, 2 November 2020

निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल 5( शिक्षण अधिगम और मूल्याङ्कन में आईसीटी का समन्वय)

 बेसिक शिक्षा परिषद के समस्त गुरुजन निष्ठा सम्बन्धी प्रशिक्षण के तीनो माड्यूल निम्लिखित लिंक के माध्यम से दीक्षा एप पर प्राप्त कर सकते हैं. एक प्रशिक्षण हेतु दिन का समय विभाग ने निश्चित किया है अतः प्रशिक्षण में जल्दबाजी न करें ,एक प्रशिक्षण 3 से 5 दिन में पूर्ण करें. 

कोर्स की अवधि-  1-15 नवम्बर

प्रथम तीन कोर्स को समझने हेतु यहाँ क्लिक करें जो 16 से  30 अक्तूबर के मध्य पूर्ण कर लिया गया है.
___________________________________

4 चौथा  प्रशिक्षण- 
___________________________________

5 पांचवा  प्रशिक्षण-   शिक्षण अधिगम और मूल्याङ्कन  में  आई०सी०टी० का समन्वय 
दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-

_____________________________________________

छठा प्रशिक्षण-  
कला समेकित शिक्षा (उत्तर प्रदेश)

दीक्षा एप पर प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

प्रशिक्षण के अंत में पूछे जाने वाले उत्तरों का मिलान करने के लिए यहाँ क्लिक करें-



प्रशिक्षण प्रश्नोत्तरी - शिक्षण अधिगम एवं मूल्याङ्कन में आईसीटी का समन्वय (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "शिक्षण अधिगम एवं मूल्याङ्कन में आईसीटी का समन्वय" प्रशिक्षण के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव 
है की 
सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को नीले रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.



अधिगम एवं शिक्षण के लिए आईसीटी क्यों महत्वपूर्ण है?

(i)
 शिक्षण को प्रभावी बनाने के लिए
(ii)
 पारंपरिक विधि में बदलाव के लिए 
(iii) 
सभी     https://is.gd/udMU6C
(iv) 
गुणवत्ता में सुधार के लिए 
2
आईसीटी संबंधित नहीं है?
(i)
प्राप्त करना(Receive)
(ii) पुनः प्राप्ति (Retreive) 
(iii) सृजन (Creation)    
(iv) कल्पना (imagine)  https://is.gd/udMU6C

3 आईसीटी कैसे अधिगम शिक्षण और मूल्यांकन में सहयोग देता है?
(i) स्वयं निर्धारित गति से अधिगम और अवधारणा निर्माण को प्रोत्साहित करता है.
(ii) श्रव्य-दृश्य सहित ज्ञानेंद्रिय ग्रहणशील रणनीति प्रदान करता है, जिससे अधिगम की वृद्धि होती है.
(iii) सभी    https://is.gd/udMU6C
(iv) अधिगम के साधनों का कहीं भी और कभी भी अधिगम का अवसर प्रदान करता है.

4  ई- सामग्री है
(i) रिपाजिटरी और वेब पोर्टल जैसे NROER, ई पाठशाला,साक्षात ओलाब आदि से प्राप्त सामग्री.
(ii) सूचना जो कि इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों कंप्यूटर/संगणक जाल-तंत्र जैसे इंटरनेट द्वारा उपलब्ध कराई जाए.
(iii) डिजिटल टेक्स्ट, चित्र, ऑडियो, वीडियो, एनिमेशन, इंटरएक्टिव और सिमुलेशन के रूप में सामग्री. 
(iv) सभी

5 ओपन एजुकेशनल रिसोर्स(OER) है;

 (i) यह पूर्ण पाठ्यक्रम, पाठ्यक्रम सामग्री, मॉड्यूल, पाठ्यपुस्तक, स्ट्रीमिंग वीडियो, सॉफ्टवेयर, और कोई भी अन्य उपकरण सामग्री या तकनीक का समावेश है जो ज्ञान के अभिगमन में मदद करता है.
(ii) अधिगम शिक्षण और मूल्यांकन के लिए उपयोगी स्वतंत्र रूप से उपलब्ध खुलेआम लाइसेंस प्राप्त सामग्री और मीडिया. (शिक्षक सम्प्रेषण मंच https://is.gd/udMU6C)
(iii) NROER सुलभ स्कूल विषय अवधारणा आधारित एक पुस्तकालय है जिसमें ऑडियो, वीडियो, सीखने की वस्तुएं, चित्र, प्रश्न बैंक, गतिविधियां/प्रस्तुतियां है, जिन्हें डाउनलोड और साझा किया जा सकता है और जिन पर टिप्पणी की जा सकती है.
(iv) सभी 

6 एक फ्री ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर है;

(i) जिसे कॉपीराइट धारक से पुनः उपयोग और पुनर्वितरण की अनुमति की आवश्यकता होती है.
(ii)
जिसे उपयोग करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता होती है. (शिक्षक सम्प्रेषण मंच)
(iii)
स्वामित्व प्रोपराइटरी वाले सॉफ्टवेयर.
(iv)
कोई भी नहीं.   https://is.gd/udMU6C

7 ई-पाठशाला है;
(i)
हर समय और हर जगह निशुल्क उपलब्ध
(ii)
सभी     https://is.gd/udMU6C
(iii)
सभी शैक्षिक ई संसाधनों जैसे: पाठ्यपुस्तकें, ऑडियो, वीडियो, पत्र-पत्रिका और अन्य प्रिंट और नान प्रिंट किस्म के शैक्षिक ई संसाधनों का प्रदर्शन और प्रसार
(iv) एक वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप जो छात्रों,शिक्षकों,माता-पिता और शोधकर्ताओं के लिए शैक्षिक संसाधन उपलब्ध कराता है.
(शिक्षक सम्प्रेषण मंच)

8 निम्नलिखित में से कौन सा कथन सत्य नही है.
(i)
ओपेनशाट वीडियो एडिटर गेम्स और एनिमेशन बनाने के लिए फ्री ऑनलाइन प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर है.
(ii) स्टेलेरियम, जियोजेब्रा, कालजियम,एवोगैड्रो विषय विशेष निशुल्क और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर हैं.
(iii) फ्री माइंड, और फ्री प्लेन माइंड मैपिंग सॉफ्टवेयर है, जिनका इस्तेमाल विचारों और अवधारणाओं की चित्र के माध्यम से प्रस्तुतीकरण के लिए किया जाता है.   (शिक्षक सम्प्रेषण मंच)
(iv) गूगल फॉर्मस(Google Forms),काहूट, हॉट पोटैटो और मैंटीमीटर आंकलन के आनलाइन टूल्स/प्लेटफार्म हैं. https://is.gd/udMU6C

9 ई सामग्री के निशुल्क और ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर/मंच है-
(i)  आडेसिटी और ओपनशॉट वीडियो एडिटर 
(ii) सभी           https://is.gd/udMU6C
(iii) स्क्रैच 
(iv) H5P

10 आईसीटी समेकित शिक्षण के लिए विषय वस्तु विश्लेषण की आवश्यकता है?
(
i) सभी     https://is.gd/udMU6C
(ii) विभिन्न आईसीटी उपकरणों का उपयोग करके शिक्षण दृष्टिकोणया विधियों की योजना 
(iii) सीखने के परिणामों को प्रप्त करने और उनका आंकलन करके उन अवधारणाओं पर जोर दें,जहाँ आईसीटी को एकीकृत किया जा सकता है.  (शिक्षक सम्प्रेषण मंच)
(iv) आईसीटी उपकरणों का उपयोग करके कस्चा में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन 



Telegram एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें।