Friday, 18 December 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी विद्यालयी शिक्षा में नयी पहलें (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे
 "UP_विद्यालयी शिक्षा में नयी पहलें (उत्तर प्रदेश)" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.

 1 निम्नलिखित में से कौन दोपहर का भोजन योजना(MDMS) का दृष्टिकोण नहीं है-

(i) खाना पकाने की प्रतियोगिता 
(ii) अतिथि भोजन 
(iii) विद्यालयी पोषण उद्यान 
(iv) तिथि भोजन

2 समग्र शिक्षा योजना के मुख्य घटक
 
(i) पूर्व विद्यालय शिक्षा 
(ii) समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देना 
(iii) पढ़े भारत बढ़े भारत 
(iv) आत्मरक्षा प्रशिक्षण 
(v) खेलो इंडिया खिले इंडिया
(vi) स्वच्छ भारत अभियान
 

(i) i,ii,iv,v,vi
(ii) ii,iii,iv,v,vi
(iii) i,ii,iii,iv,v 
(iv) i,iii,iv,v,vi


3 वर्तमान समय में डाटा एकत्र करने के लिए सरकार द्वारा शुरु किया गया आनलाइन पोर्टल
 
(i)  यूनियन बैंक आफ इण्डिया शुल्क जमा पोर्टल
(ii) दीक्षा ऐप 
(iii) शाला दर्पण 
(iv) शिक्षा के लिए एकीकृत जिला सूचना प्रणाली

4  स्कूल शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने हेतु देश भर के 15 लाख  स्कूलों को जोड़ने के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया पोर्टल 

(i) जिज्ञासु पोर्टल 
(ii) कार्तवीर्य पोर्टल 
(iii) दीक्षा पोर्टल 
(iv) शगुन पोर्टल


5 समग्र शिक्षा किन वर्गों में शामिल है
 
(iii) एक कक्षा एक से बारहवीं तक 
(iii) पूर्व विद्यालय से बारहवीं तक 
(iii) कक्षा  से 10 तक कक्षा 
(iii) कक्षा 1 से 7 तक


6
  समग्र शिक्षा एक एकीकृत योजना है,जिसमें सरकार की तीन पूर्ववर्ती प्रायोजित योजनाएं हैं-
A  (i) सर्व शिक्षा अभियान (ii)राष्ट्रीय स्वयंसेवक शिक्षा अभियान रूसा (iii) मध्यान्ह भोजन (एमडीएम)
B  (i) सर्व शिक्षा अभियान (ii)राष्ट्रीय स्वयंसेवक शिक्षा अभियान रूसा (iii) शिक्षक शिक्षा 
C  
(i) सर्व शिक्षा अभियान(एसएसए) (ii)राष्ट्रीय मध्यम शिक्षा अभियान (आरएमएसए) (iii) शिक्षक शिक्षा
D  (i) सर्व शिक्षा अभियान (ii) राष्ट्रीय मध्यम शिक्षा अभियान (iii) मध्यान्ह भोजन (एमडीएम)


7 निम्नलिखित में से कौन सा भारत में समावेशी शिक्षा की इतिहास में एक मील का पत्थर है-

(i) सर्व शिक्षा अभियान-2000 
(
ii) राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान-2009 
(
iii) नेशनल मींस कम मेरिट स्कॉलरशिप-2008 
(
iv) एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय-1998

8 प्रारंभिक स्तर पर राष्ट्रीय उपलब्धि सर्वेक्षण(एन.ए.एस.) की कक्षाओं में बच्चों की सीखने की उपलब्धि का आकलन करने के लिए किया गया है-
(
i) कक्षा iii,iv और v
(
ii) दसवीं कक्षा तक 
(iii) कक्षा iii से कक्षा ix तक
(
iv) कक्षा i से ix तक


9 राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में समग्र शिक्षा के कार्यान्वयन संस्था कौन सी है
?
(
i) राज्य का वित्त विभाग 
(ii) राज्य कार्यान्वयन समिति 
(
iii) राज्य परियोजना निदेशक का कार्यालय 
(
iv) राज्य का खजाना

(10) नेशनल अचीवमेंट सर्वे की आवश्यकता क्यूँ है ?
(i) सिखने के परिणामो के आकलन करने के लिए 
(
ii) देश की जनसंख्या का आकलन करने के लिए 
(
iii) बच्चे के ज्ञान का आकलन करने के लिए 
(
iv) शिक्षक के ज्ञान का आकलन करने के लिए


प्रशिक्षण प्रश्नोतरी पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (उत्तर प्रदेश)

 निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "UP_पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (उत्तर प्रदेश)" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.

1 संज्ञानात्मक विकास के एक आयाम के रूप में मैथमेटिकल थिंकिंग में शामिल है-
(
i) उछलना/कूदना 
(
ii) कथा वाचन 
(iii) आकार और स्थान की समझ 
(
iv) खेलना


2 छोटे बच्चों के खेलने के अवलोकन और आकलन के लिए निम्नलिखित तकनीक की आवश्यकता होती है

(
i) रेटिंग स्केल
(
ii) पोर्टफोलियो
(
iii) चेक लिस्ट
(iv) ऊपर की सभी 

3 पूर्व प्राथमिक शिक्षा वर्षों के दौरान मूल्यांकन सुनिश्चित करने में मदद करता है.
(
i) विशेष शैक्षिक आवश्यकताएं 
(
ii) संभावित क्षमताएं
(
iii) विकासात्मक देरी की प्रारंभिक पहचान
(iv) उपरोक्त सभी

4
____________कक्षा के भीतर के क्षेत्र हैंजहां बच्चों को विकास के एक विशिष्ट आयाम से संबंधित सामग्री मिलती है.-
(
i) अध्ययन केंद्र
(ii) लर्निंग सेंटर
(
iii) देखभाल केंद्र
(
iv)संगीत केंद्र 

5
  हम पूर्व प्राथमिक केंद्र में बच्चों को सीखने के लिए प्रोत्साहित करते हैं-
(
i) विकास हेतु खेल एवं आयु आधारित उपयुक्त गतिविधि और सामग्री
(
ii) टेबल और कुर्सी पर बैठकर काम
(
iii) एक्टिविटी वर्क शीट
(
iv) केवल खिलौने

 

6  पूर्व प्राथमिक केंद्र आने वाले छोटे बच्चों के लिए आयु समूह क्या है?
(
i) - 3 साल
(ii) 3-6 साल 
(
iii) 4-5 साल 
(
iv) 3-4 साल 

7
____________ मान्यता है कि भाषा शब्द,शब्दांश,तुकांत और ध्वनियों से है
(
i) इनमें से कोई भी नहीं 
(
ii) मौखिक भाषा का विकास 
(iii) ध्वनि जागरूकता
(
iii) प्रिंट जागरूकता

8 पूर्व प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए-
(i) पूर्व प्राथमिक और ग्रेड 1 और 2 के शिक्षक
(
ii) केवल पूर्व प्राथमिक शिक्षक को 
(
iii) पूर्व प्राथमिक और सभी प्राथमिक शिक्षक
(
iv) पूर्व प्राथमिक और ग्रेड 1 के शिक्षक


9 पाठ्यचर्या चलाने के दौरान पूर्व प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम में शिक्षण शास्त्र के तीन मुख्य तत्व/घटक क्या है
?
(i)  खेल परस्पर संवाद और परिवेश 
(
ii) खेल अनुभवात्मक अधिगम और पर्यावरण 
(
iii) खेल अनुभवात्मक सीखना और कहानी कहना
(
iv) खेल कहानी कहना और पढ़ना

10- निम्नलिखित में से कौन सा घटक/तत्व संयोजन/लिंकेज स्थापित करने के लिए है
?

(i) स्थानीय (लोकेशनल)
(
ii) कार्यक्रम के अनुसार (प्रोग्रमेटिक) 
(
iii)प्रबंध (मैनेजमेंट)
(iv)उपरोक्त सभी 

 

Wednesday, 16 December 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी विद्यालय नेतृत्व-संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "विद्यालय  नेतृत्व-संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.

 विद्यालय के स्टाफ के साथ दल अधिगम की प्रक्रिया का समेकन करने के लिए उचित अवसर क्या है?

(i) खेल का मैदान 
(ii) कक्षा कक्ष 
(iii) स्टाफ मीटिंग 
(iv) रसोईघर


2  विद्यालय नेतृत्व का सीधा प्रभाव छात्र अधिगम पर पड़ता है’ इसका अर्थ है-
(i) विद्यालय का चक्कर लगाना 
(ii) विद्यालय प्रमुख द्वारा कक्षा में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सम्मिलित होना 
(iii) अकस्मात छात्रों की नोटबुक का निरीक्षण करना 
(iv) अध्यापकों को नए शिक्षण तरीके तरीकों का प्रयोग करने में सहायता करना

विद्यालय विकास योजना किसके लिए उपयोगी नहीं है?
(i) विद्यालय का विजन निर्मित करने में 
(ii) विद्यालय से संबंधित क्षेत्रों का आकलन करने में 
(iii) विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का आकलन करने में 
(iv) केवल प्रशासकीय उद्देश्यों के लिए

4  इनमें से कौन सा विकल्प सक्रिय अधिगम नहीं है?
(i) सक्रिय अधिगम एक दूसरे से सीखने को प्रेरित करता है.
(ii) सक्रिय अधिगम व्यक्तिगत सोच को प्रोत्साहित नहीं करता.
(iii) सक्रिय अधिगम विश्लेषणात्मक सोच पर जोर देता है. 
(iv) सक्रिय अधिगम में अध्यापक सुगम करता होता है.

5 विद्यालय में अधिगम संस्कृति विकसित करने की संकल्पना को इनमें से कौन सा विकल्प सुपरिभाषित कर सकता है.
(iii) अधिगम प्रतिफल 
(iii) विद्यालय विकास योजना 
(iii) साझा दृष्टिकोण का निर्माण करना 
(iii) दल अधिगम

6 इनमें से कौन से अकादमिक नेतृत्व के मुख्य अवयव नहीं है?
(i) सक्रिय अधिगम 
(ii) शिक्षण शास्त्र विषय वस्तु का ज्ञान 
(iii) अकादमिक पर्यवेक्षण 
(iv) प्रशासनिक नियमों एवं विनियम की समझ

7 शिक्षण शास्त्र विषय वस्तु ज्ञान की संकल्पना में निम्न में से कौन सा बिंदु सहायक नहीं है?
(i) विषय वस्तु ज्ञान 
(ii) विषय की शिक्षण शास्त्र संबंधी समस्त 
(iii) छात्रों की अधिगम संबंधी आवश्यकताएं एवं विविधता 
(iv) विद्यालय के भौतिक संसाधन
 

8 स्वयं को विद्यालय/अध्यापक नेतृत्वकर्ता के रूप में विकसित करने हेतु तीन मुख्य अवयव क्या है?
(i) ज्ञानसंप्रेषण एवं नकारात्मक सोच 
(ii) ज्ञान कौशल एवं अभिवृत्ति
(iii) सकारात्मक सोच का नमूना एवं संप्रेषण 
(iv) अभिवृत्ति कौशल एवं संप्रेषण

9 विद्यालय प्रमुख के तौर पर विद्यालय नेतृत्वकर्ता की क्या भूमिका होनी चाहिए
?
(i) एक नेतृत्वकर्ता के रूप में 
(
ii) लीडर बाई पोजीशन 
(
iii) लीडर बाई एक्शन 
(iv) लीडर बाई पोजीशन के साथ-साथ लीडर बाई एक्शन होना


10  प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता बनने के लिए स्वयं के कौन से दो महत्वपूर्ण गुण आवश्यक है
?
(i) प्रशासक एवं प्रबंधक 
(ii) आयोजक एवं योजनाकर्ता 
(iii) पहलकर्ता एवं सकारात्मक दृष्टिकोण 
(iv) खलल पैदा करने वाला एवं शिकायत ही रवैया

Tuesday, 15 December 2020

निष्ठा प्रशिक्षण माड्यूल 13,14 एवं 15 (प्रशिक्षण लिंक एवं सम्पूर्ण प्रश्नोतरी)

 👉 प्रशिक्षण माड्यूल 13

UP_विद्यालय नेतृत्व-संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)
माड्यूल 13 की दीक्षा एप पर ट्रेनिंग हेतु यहाँ क्लिक करें.

प्रशिक्षण माड्यूल के अंत में पूछे जाने वाली प्रश्नोतरी हेतु यहाँ क्लिक करें. 
___________________________________

👉 प्रशिक्षण माड्यूल 14

UP_विद्यालयी शिक्षा में नयी पहलें (उत्तर प्रदेश)
माड्यूल 14 की दीक्षा एप पर ट्रेनिंग हेतु यहाँ क्लिक करें.

प्रशिक्षण माड्यूल के अंत में पूछे जाने वाली प्रश्नोतरी हेतु यहाँ क्लिक करें.
___________________________________

👉 प्रशिक्षण माड्यूल 15

UP_पूर्व-प्राथमिक शिक्षा (उत्तर प्रदेश)
माड्यूल 15 की दीक्षा एप पर ट्रेनिंग हेतु यहाँ क्लिक करें.

प्रशिक्षण माड्यूल के अंत में पूछे जाने वाली प्रश्नोतरी हेतु यहाँ क्लिक करें. 
___________________________________