1 संज्ञानात्मक
विकास के एक आयाम के रूप में मैथमेटिकल थिंकिंग में शामिल है-
(i) उछलना/कूदना
(ii) कथा वाचन
(iii) आकार और स्थान की समझ
(iv) खेलना
2 छोटे बच्चों के खेलने के अवलोकन और आकलन के लिए निम्नलिखित तकनीक की आवश्यकता
होती है-
(i) रेटिंग स्केल
(ii) पोर्टफोलियो
(iii) चेक लिस्ट
(iv) ऊपर की सभी
3 पूर्व प्राथमिक शिक्षा वर्षों के दौरान मूल्यांकन सुनिश्चित करने में मदद करता
है.
(i) विशेष शैक्षिक आवश्यकताएं
(ii) संभावित क्षमताएं
(iii) विकासात्मक देरी की
प्रारंभिक पहचान
(iv) उपरोक्त सभी
4 ____________कक्षा के भीतर के क्षेत्र हैं, जहां बच्चों को विकास के एक विशिष्ट आयाम से संबंधित
सामग्री मिलती है.-
(i) अध्ययन केंद्र
(ii) लर्निंग सेंटर
(iii) देखभाल केंद्र
(iv)संगीत केंद्र
5 हम पूर्व प्राथमिक केंद्र में बच्चों को सीखने
के लिए प्रोत्साहित करते हैं-
(i) विकास हेतु खेल एवं आयु आधारित उपयुक्त गतिविधि और
सामग्री
(ii) टेबल और कुर्सी पर बैठकर
काम
(iii) एक्टिविटी वर्क शीट
(iv) केवल खिलौने
6 पूर्व
प्राथमिक केंद्र आने वाले छोटे बच्चों के लिए आयु समूह क्या है?
(i) 2 - 3 साल
(ii) 3-6 साल
(iii) 4-5 साल
(iv) 3-4 साल
7 ____________ मान्यता है कि भाषा शब्द,शब्दांश,तुकांत और ध्वनियों से है
(i) इनमें से कोई भी नहीं
(ii) मौखिक भाषा का विकास
(iii) ध्वनि जागरूकता
(iii) प्रिंट जागरूकता
8 पूर्व
प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम प्रशिक्षण में शामिल होना चाहिए-
(i) पूर्व प्राथमिक और ग्रेड 1 और 2 के शिक्षक
(ii) केवल पूर्व प्राथमिक
शिक्षक को
(iii) पूर्व प्राथमिक और सभी
प्राथमिक शिक्षक
(iv) पूर्व प्राथमिक और ग्रेड 1
के शिक्षक
9 पाठ्यचर्या चलाने के दौरान पूर्व प्राथमिक शिक्षा कार्यक्रम में शिक्षण शास्त्र
के तीन मुख्य तत्व/घटक क्या है?
(i) खेल परस्पर संवाद और
परिवेश
(ii) खेल अनुभवात्मक अधिगम और
पर्यावरण
(iii) खेल अनुभवात्मक सीखना और कहानी
कहना
(iv) खेल कहानी कहना और पढ़ना
10- निम्नलिखित
में से कौन सा घटक/तत्व संयोजन/लिंकेज स्थापित करने के लिए है?
(i) स्थानीय (लोकेशनल)
(ii) कार्यक्रम के अनुसार
(प्रोग्रमेटिक)
(iii)प्रबंध (मैनेजमेंट)
(iv)उपरोक्त सभी
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