Wednesday 16 December 2020

प्रशिक्षण प्रश्नोतरी विद्यालय नेतृत्व-संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)

निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत दिए जा रहे "विद्यालय  नेतृत्व-संकल्पना और अनुप्रयोग (उत्तर प्रदेश)" के अंत में निम्नलिखित प्रश्न पूछे जायेंगे. अध्यापकगण को सुझाव है की सर्वप्रथम स्वयं से उत्तर देने का प्रयास करें  उसके उसके पश्चात इस पोस्ट से उत्तर का मिलान कर लें. सही उत्तर के विकल्प को लाल रंग में  लिखा गया है.प्रश्न और विकल्प का क्रम बदल सकता है.

 विद्यालय के स्टाफ के साथ दल अधिगम की प्रक्रिया का समेकन करने के लिए उचित अवसर क्या है?

(i) खेल का मैदान 
(ii) कक्षा कक्ष 
(iii) स्टाफ मीटिंग 
(iv) रसोईघर


2  विद्यालय नेतृत्व का सीधा प्रभाव छात्र अधिगम पर पड़ता है’ इसका अर्थ है-
(i) विद्यालय का चक्कर लगाना 
(ii) विद्यालय प्रमुख द्वारा कक्षा में शिक्षण अधिगम प्रक्रिया में सम्मिलित होना 
(iii) अकस्मात छात्रों की नोटबुक का निरीक्षण करना 
(iv) अध्यापकों को नए शिक्षण तरीके तरीकों का प्रयोग करने में सहायता करना

विद्यालय विकास योजना किसके लिए उपयोगी नहीं है?
(i) विद्यालय का विजन निर्मित करने में 
(ii) विद्यालय से संबंधित क्षेत्रों का आकलन करने में 
(iii) विद्यालय में उपलब्ध संसाधनों का आकलन करने में 
(iv) केवल प्रशासकीय उद्देश्यों के लिए

4  इनमें से कौन सा विकल्प सक्रिय अधिगम नहीं है?
(i) सक्रिय अधिगम एक दूसरे से सीखने को प्रेरित करता है.
(ii) सक्रिय अधिगम व्यक्तिगत सोच को प्रोत्साहित नहीं करता.
(iii) सक्रिय अधिगम विश्लेषणात्मक सोच पर जोर देता है. 
(iv) सक्रिय अधिगम में अध्यापक सुगम करता होता है.

5 विद्यालय में अधिगम संस्कृति विकसित करने की संकल्पना को इनमें से कौन सा विकल्प सुपरिभाषित कर सकता है.
(iii) अधिगम प्रतिफल 
(iii) विद्यालय विकास योजना 
(iii) साझा दृष्टिकोण का निर्माण करना 
(iii) दल अधिगम

6 इनमें से कौन से अकादमिक नेतृत्व के मुख्य अवयव नहीं है?
(i) सक्रिय अधिगम 
(ii) शिक्षण शास्त्र विषय वस्तु का ज्ञान 
(iii) अकादमिक पर्यवेक्षण 
(iv) प्रशासनिक नियमों एवं विनियम की समझ

7 शिक्षण शास्त्र विषय वस्तु ज्ञान की संकल्पना में निम्न में से कौन सा बिंदु सहायक नहीं है?
(i) विषय वस्तु ज्ञान 
(ii) विषय की शिक्षण शास्त्र संबंधी समस्त 
(iii) छात्रों की अधिगम संबंधी आवश्यकताएं एवं विविधता 
(iv) विद्यालय के भौतिक संसाधन
 

8 स्वयं को विद्यालय/अध्यापक नेतृत्वकर्ता के रूप में विकसित करने हेतु तीन मुख्य अवयव क्या है?
(i) ज्ञानसंप्रेषण एवं नकारात्मक सोच 
(ii) ज्ञान कौशल एवं अभिवृत्ति
(iii) सकारात्मक सोच का नमूना एवं संप्रेषण 
(iv) अभिवृत्ति कौशल एवं संप्रेषण

9 विद्यालय प्रमुख के तौर पर विद्यालय नेतृत्वकर्ता की क्या भूमिका होनी चाहिए
?
(i) एक नेतृत्वकर्ता के रूप में 
(
ii) लीडर बाई पोजीशन 
(
iii) लीडर बाई एक्शन 
(iv) लीडर बाई पोजीशन के साथ-साथ लीडर बाई एक्शन होना


10  प्रभावशाली नेतृत्वकर्ता बनने के लिए स्वयं के कौन से दो महत्वपूर्ण गुण आवश्यक है
?
(i) प्रशासक एवं प्रबंधक 
(ii) आयोजक एवं योजनाकर्ता 
(iii) पहलकर्ता एवं सकारात्मक दृष्टिकोण 
(iv) खलल पैदा करने वाला एवं शिकायत ही रवैया

1 comment: