Saturday 7 January 2017

शिक्षण अधिगम सामग्री सम्बंधित प्रश्न

सवाल: उच्च प्राथमिक स्तर पर Playing Cards का उपयोग किस प्रकार से कर सकते है ?
जवाब: उच्च प्राथमिक स्तर पर Playing Cards का उपयोग चित्रों के माध्यम से तथा अंको के माध्यम से विज्ञानसामाजिक विज्ञानभाषा एवं गणित विषय को पढ़ाने के लिए कर  सकते हैगतिविधि आधारित शिक्षण में Playing Cards का उपयोग किया जा सकता है । रासायनिक विज्ञान के रसायनिक तत्व जैसे पाठ पढ़ाने में Playing Cards का उपयोग कर सकते हैइसके लिये कला शिक्षा से अधिकतम जानकारी ली जा सकती है ।
सवाल: यदि विद्यालय में चार्टमॉडल आदि शिक्षण सामग्री उपलब्ध नहीं हैंतो कक्षा-१ व कक्षा-२ के विद्यार्थियों को कैसे पढ़ायें जिससे उन्हें अच्छी तरह से समझ में आ जाए ?
जवाब: कक्षा-१ व कक्षा-२ के बच्चों को Playing by Doing विधि से पढ़ाया जाना चाहिएइस विधि में विभिन्न प्रकार की  शिक्षण विधियों का प्रयोग करके जैसे – कहानी के माध्यम से उच्चारण व सुनने की क्षमता विकसित करनानाटकीय प्रकरण के द्वारा विभिन्न उच्चारण व व्यक्त करवाना सिखानापहेली आदि के द्वारा बच्चों की एकाग्रता को बढ़ाया जा सकता है । इसके अतिरिक्त हम विद्यार्थियों को ग्रुप सिस्टम द्वारा अध्ययन करा सकते है । हम उनके साथ समूह  में बैठकर कहानीकविता आदि के द्वारा विषय को सरल बना सकते है ।

No comments:

Post a Comment