Thursday 20 September 2018

नवप्रवर्तन एवं नवान्वेषण प्रतियोगिता में प्राथमिक विद्यालय बोडिया अनंत के छात्र दीपक नाजिश और शिवांगी हुए पुरस्कृत

नवप्रवर्तन को बढ़ावा देने हेतु आज राजकीय इंटरमीडिएट कालेज देवरिया में विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद लखनऊ के तत्वावधान में  तोड़ फोड़ जोड़ प्रतियोगिता कार्यक्रम का आयोजन किया गया ।कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी केंद्र (वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला गोरखपुर) द्वारा किया गया और इसे विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद लखनऊ द्वारा प्रायोजित किया गया।प्रतियोगिता में नवप्रवर्तको,नवान्वेषी छात्रों को प्रस्तुति देनी थी। हालांकि ज्यादातर छात्र और मॉडल 6 से 12 के स्तर के थे। प्राथमिक विद्यालय बोडिया अनंत,बैतालपुर देवरिया के कक्षा 4 एवम कक्षा 5 के छात्रों ने अपने मॉडल को प्रस्तुत करने की अनुमति मांगी। छात्रों ने नंबर काउंटिंग मशीन बाई वुडेन स्क्रैप, मैथेमेटिकल शेप्स बाई वुडेन स्क्रैप  और कैलेंडर द्वारा गिनती के मॉडल प्रस्तुत किये। देवरिया के जिलाधिकारी श्री अमित किशोर और वीर बहादुर सिंह नक्षत्रशाला गोरखपुर के मुख्य वैज्ञानिक अधिकारी श्री महादेव पांडेय जी ने छात्रों के स्टाल का निरीक्षण कर उनका उत्साहवर्धन किया और  प्रमाणपत्र एवं मेमेंटो देकर छात्र छात्राओं को पुरस्कृत किया। इन छात्र छात्राओं के नाम शिवांगी विश्वकर्मानाजिश खातून दीपक सिंह हैं.प्रधानाध्यापिका श्रीमती मृदुला मिश्रा,सहायक अध्यापक श्री आशुतोष भूषण सिंह,सहायक अध्यापिका श्रीमती प्रियंका यादव ने छात्रों को बधाइयाँ प्रेषित की।
 इन छात्र छात्राओं के अध्यापक के रूप में मेरे लिए यह प्रसन्नता और संतुष्टि का विषय है कि छात्रों ने अपने से बड़े आयुवर्ग के लिए आयोजित की जा रही प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का उत्साह और आत्मविश्वास दिखाया और एक दिन में खुद को तैयार किया। कार्यक्रम के पश्चात छात्र छात्राओं ने अपना प्रमाणपत्र और मेमेंटो माता पिता एवं परिवारजनों को देकर आशीर्वाद लिए। आशा है आगे भी छात्र इसी प्रकार का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रस्तुतिकरण में और उत्कृष्टता ले आएंगे।
विशेष आभार- श्री शिखर शिवम त्रिपाठी जी जिन्होंने अपना अमूल्य समय निकाल कर बच्चों के मॉडल बनाने के कांसेप्ट को क्लियर किया।  श्री विजय श्रीवास्तव एवं श्री जय शिवचंद सर जिन्होंने छात्रों को कुछ परिवर्तनों के साथ नये मॉडल को बनाने एवं नवान्वेषण करने की प्रेरणा दी।
धन्यवाद 
आशुतोष नाथ तिवारी 
प्राथमिक विद्यालय बोडिया अनंत 
विकास खंड - बैतालपुर,जनपद देवरिया।






No comments:

Post a Comment