Friday 9 October 2020

प्रेरणा लक्ष्य ( कक्षा 1 से 5 तक )

मिशन प्रेरणा से सम्बंधित कुछ प्रमुख बिंदु-


1-  4 सितम्बर 2019 माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा मिशन प्रेरणा का शुभारम्भ ।
2-  प्रेरणा लक्ष्य बुनियादी शिक्षा पर आधारित है ।
3- इसका उद्देश्य यह है कि 2022 तक प्राथमिक विद्यालय के सभी छात्र छात्रा निर्धारित  दक्षता प्राप्त कर ले ।
4- भाषा एवं गणित से सम्बंधित दक्षता परिभाषित की गई है ।
5- प्रेरणा लक्ष्य में हर कक्षा के विद्यार्थी के लिए एक दक्षता को चुना गया है जो उसे अगली कक्षा में सफल होने के लिए सीढ़ी का कार्य करती है ।


कक्षा 1 हेतु प्रेरणा लक्ष्य 
भाषा/ हिंदी में प्रेरणा लक्ष्य-  छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से 5 शब्द सही से पढ़ लेते हैं तो,उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है। 
गणित में 
में प्रेरणा लक्ष्य- यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से 5 संख्याएं सही से पढ़ लेते हैं तो,उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है । 
कक्षा 1 हेतु प्रेरणा लक्ष्य से संबंधित वीडियो  देखनें के लिए क्लिक करें 

कक्षा 2 हेतु प्रेरणा लक्ष्य 
भाषा/ हिंदी में प्रेरणा लक्ष्य-यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से अनुच्छेद को 20 शब्द प्रति मिनट के प्रवाह से पढ़ ले,तो उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है । 
गणित में में प्रेरणा लक्ष्य- यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से एक अंक के जोड़ एवं घटाने के 75% सवाल सही हल कर लेता है तो,उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है।
कक्षा 2  हेतु प्रेरणा लक्ष्य से संबंधित वीडियो  देखनें के लिए क्लिक करें 

कक्षा 3 हेतु प्रेरणा लक्ष्य 
भाषा/ हिंदी में प्रेरणा लक्ष्य-यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से अनुच्छेद को 30 शब्द प्रति मिनट के प्रवाह से पढ़ ले,तो उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है । 
गणित में में प्रेरणा लक्ष्य- यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से  जोड़ एवं घटाने के 75% सवाल सही हल कर लेता है,जिसमें हासिल के भी सवाल हैं, तो उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है। 
कक्षा 3  हेतु प्रेरणा लक्ष्य से संबंधित वीडियो  देखनें के लिए क्लिक करें

कक्षा 4 हेतु प्रेरणा लक्ष्य 
भाषा/ हिंदी में प्रेरणा लक्ष्य-यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से छोटे अनुच्छेद को  पढ़कर 75% प्रश्न को सही कर पाते  हैं,तो उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है । 
गणित में में प्रेरणा लक्ष्य- यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से गुणा के 75% सवाल सही हल कर लेता है तो,उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है।


कक्षा 5 हेतु प्रेरणा लक्ष्य 
भाषा/ हिंदी में प्रेरणा लक्ष्य-यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से बड़े  अनुच्छेद को  पढ़कर 75% प्रश्न को सही कर पाते  हैं ,तो उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है ।
गणित में में प्रेरणा लक्ष्य- यदि छात्र /छात्रा निर्धारित सूची में से भाग के 75% सवाल सही हल कर लेते हैं तो,उसने प्रेरणा लक्ष्य में निर्धारित दक्षता को प्राप्त कर लिया है ।

No comments:

Post a Comment